महाराष्ट्र में सत्ता के महासंग्राम पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला.. क्या बच पायेगी देवेन्द्र फडणवीस सरकार ?


महाराष्ट्र में जारी सत्ता के महासंग्राम पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ़ कर दिया है कल कल बुधवार शाम 5 बजे तक देवेन्द्र फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करना होगा. सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला देवेन्द्र फडणवीस सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा  रहा है कि क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार उनके पास बहुमत का जुगाड़ करने के लिए सिर्फ 1 दिन है. कल शाम 5 बजे ये साफ़ हो जाएगा कि देवेन्द्र फडणवीस सरकार  बचेगी या गिरेगी ?

बता दें कि महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट ने अपना अहम फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की एक संयुक्त याचिका पर आदेश दिया है कि कल (बुधवार) शाम 5 बजे से पहले विधानसभा में फ्लोर टेस्ट हो. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करने का भी आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में ही फ्लोर टेस्ट हो.

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा है फ्लोर टेस्ट के दौरान गुप्त मतदान नहीं होगा बल्कि इसका लाइव प्रसारण होगा.. जस्टिस रमना ने आज मामले पर फैसला सुनाते हुए कहा कि कोर्ट और विधायिका के अधिकार पर लंबे समय से बहस चली आ रही है. लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा होनी चाहिए और लोगों को अच्छे शासन का अधिकार है. कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी कहा कि पहले विधायकों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी. इसके बाद विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर ही बहुमत परीक्षण कराएंगे. बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को इस मामले में करीब डेढ़ घंटे में सुनवाई पूरी करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस द्वारा लगाई गई याचिका में राज्यपाल द्वारा अचानक से राष्ट्रपति शासन हटाए जाने और आनन फानन में देवेंद्र फडणवीस को शपथ दिलवाने के खिलाफ कोर्ट का रुख किया था. इसके साथ ही इन तीनों पार्टियों ने सुप्रीम कोर्ट से जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट करवाने की भी अपील की थी. रविवार और सोमवार को सभी पक्षों की दलीले सुनने के बाद कोर्ट ने फैसले के लिए आज का दिन निर्धारित किया था.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share