क्या भारत में बंद होने की कगार पर है वो सिम कंपनी जिसका कभी सबसे ज्यादा नाम था BSNL के बाद ?


टेलीकॉम सेक्टर से एक बेहद ही चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. खबर के मुताबिक़, वो नामी सिम कंपनी भारत में बंद होने की कगार पर आ पहुँची है जिसका कभी BSNL के बाद सबसे ज्यादा नाम हुआ करता था. हम बात कर रहे हैं टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी वोडाफोन की. जानकारी मिल रही है कि टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन भारत से अपना बोरिया-बिस्तर समेट कर जाने की तैयारी में है. इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि वोडाफोन आइडिया की ज्वाइंट कंपनी ऑपरेटिंग का नुकसान निरंतर बढ़ता ही जा रहा है.

खबर के मुताबिक़, टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन कंपनी प्रति माह लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर खो रही है. इसके साथ ही शेयरों में गिरावट के चलते इसका बाजार केपटलाइज़ेशन भी लगातार कम होता जा रहा है। इन सब वजहों के चलते वोडाफोन अपना भारतीय व्यवसाय कभी भी बंद कर सकती है. खबरें ये भी थीं कि वोडाफोन आइडिया ने ऋण पुनर्गठन के लिए ऋणदाताओं से बातचीत शुरू की है. हालांकि कंपनी की तरफ से अभी तक इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा गया है. लेकिन एक एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है कि वोडाफोन भारत से बोरिया बिस्तर समेट सकती है.

जानकारों के अनुसार एजीआर पर सुप्रीम कोर्ट के पिछले हफ्ते के फैसले ने वोडाफोन की राह और कठिन कर दी है. इसका कारण ये है कि वोडाफोन आइडिया पर एकाएक हजारों करोड़ रुपए का टैक्स चुकाने का चुनौती सामने है. कंपनी ने ये भी कहा है कि वो फैसले की स्टडी कर रही है और जरूरत पड़ी तो कानूनी सहायता लेने से भी नहीं हिचकेगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि एजीआर के मामले में अब कोई मुकदमेबाजी नहीं होगी.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...