सही डाइट रखेगी आपको कई तरह के रोगों से दूर, जाने कैसे

आज के समय में हम सब व्यस्त जीनवशैली के कारण अपने खानपान का अच्छे से ध्यान नही रख पाते हैं और भूख लगने पर बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। जबकि हमे ऐसा करने की वजह अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना चाहिये। हमे अपनी डाइट में विटामिन, प्रोटीन और बाकि पोषक तत्वों की मात्रा का पूरा ख्याल रखना चाहिए जिससे हम पूरी तरह स्वस्थ रहें। दरअसल, हमे फिट रहने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें वाटर सोल्यूबल और फैट सोल्यूबल दोनों तरह के विटामिन की पर्याप्त मात्रा हो। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बात रहे हैं जिसमें विटामिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 
1-योगर्ट: योगर्ट विटामिन बी-12 का सबसे अच्छा स्रोत है। यह वाटर सोल्यूबल विटामिन है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद करता है। विटामिन की कमी से आपके शरीर में कमजोरी व थकान होती है। 
2-गाजर: बचपन में सारे माता-पिता ने अपने बच्चों को गाजर खाने की सलाह ज़रूर दि होगी. गाज़र खाने से आंखों की रोशनी व स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।
3-ब्रोकली: ब्रोकली में विटामिन सी और विटामिन के की अधिक मात्रा पायी जाती है। विटामिन के फैट सोल्यूबल विटामिन है जिस वजह से इसका सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ज़रूरी है।
4-बादाम: बादाम में मौजूद विटामिन इ शरीर में फैट सोल्यूबल एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। अगर आप बादाम को छिलके सहित खाते हैं तो इससे शरीर को सभी ज़रूरी पोषक तत्व आराम से मिल जाते हैं। इसलिए जब भी भूख लगे या स्नैक टाइम में बादाम का सेवन करें।
5-अंडे: वैसे तो अंडे प्रोटीन के मुख्य स्रोत माने जाते हैं लेकिन इनमें विटामिन और मिनरल की मात्रा भी काफी अधिक रहती है। अंडे का सफ़ेद हिस्सा और पीला वाला हिस्सा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 
6-नींबू: नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है और नींबू के रस को पानी में डालकर पीना शरीर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं और आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। वजन कम करने में भी नींबू का अहम रोल है।
7-पालक: इस हरी सब्जी का स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन इसमें विटामिन इ की मात्रा बाकी सब्जियों की तुलना में कई गुना ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। 
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