Breaking News:

महामारी की तरह फ़ैल रहा चीन से निकला Coronavirus .. चमगादड़ का सूप पीने वाले इस लड़की को बताया जा रहा जिम्मेदार


भारत के पड़ोसी मुल्क चीन में Coronavirus से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.  चीन में Coronavirus की चपेट में आने से अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है. जबकि इसके 1300 के करीब मामलों की पुष्टि की गई है. अब ये वायरस सिर्फ चीन तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि भारत, सिंगापुर, जापान के साथ ही यूरोप तथा अमेरिका भी  Coronavirus भी चपेट में आ चुके हैं. मुंबई में इस वायरस से प्रभावित दो मरीजों को कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

इस सबके बीच सोशल मीडिया पर एक नया वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक चाइनीज लड़की बड़े चाव से चमगादड़ का सूप पीते हुए नजर आ रही है. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इसी लड़की के जरिए कोरोनावायरस फैलना शुरू हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्तनधारी जीव चमगादड़ को खाने और उसका सूप पीने के बाद चाइनीज लड़की में कोरोना वायरस पनपा और उसी के जरिए दूसरे लोगों में फैल गया.

दरअसल, एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोरोनावायरस 2019-एनसीओवी से फैले घातक संक्रामक सांस की बीमारी के प्रकोप लिए मूल रूप से सांप और चमगादड़ स्रोत हो सकते हैं. रिसर्च में कहा गया है कि मरीज जो इस वायरस से संक्रमित हुए वे एक थोकबिक्री बाजार में वन्यजीवों के संपर्क में थे. जहां सीफूड, पोल्ट्री, सांप, चमगादड़ व फार्म के जानवर बेचे जाते थे. यहीं ये मरीज कोरोनावायरस के संपर्क में आए. इस वायरस को डब्ल्यूएचओ ने ‘2019-एनसीओवी’ नाम दिया है. रिसर्च में जांचकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि 2019-एनसीओवी एक वायरस की तरह दिखता है जो चमगादड़ और अन्य कोरोनावायरस की अज्ञात स्रोत के संयोजन से बनता है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share