Breaking News:

पवित्र नगरी अयोध्या में श्रीराम मंदिर के खिलाफ मुस्लिम पक्ष डाल रहा याचिका जबकि इस इस्लामिक मुल्क में मिला हजारों साल पुराना हिंदू मंदिर


अयोध्या में श्रीराम मंदिर मामले में सुप्रीम फैसला आ जाने के बाद भी मुस्लिम पक्ष पुनर्विचार याचिका डालने का एलान कर रहा है तथा किसी भी हालात में जन्मभूमि पर श्रीराम का मंदिर बनने से रोकना चाहता है. वही भारत के पड़ोसी इस्लामिक मुल्क पाकिस्तान में हजारों साल पुराना हिन्दू मंदिर मिला है. बता दें कि पुरातत्वविदों ने पाकिस्तान में तीन हजार साल पुराना शहर खोजा हैं. इस शहर में हिंदू मंदिरों के प्रमाण भी मिले हैं.

जानकारी के मुताबिक़, उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में इटली और पाकिस्तान के पुरातत्वविदों की ओर से संयुक्त रूप से की गई खुदाई में तीन हजार साल पुराना शहर खोज निकाला गया है. दावा किया जा रहा है कि खुदाई में मिले शहर के अवशेष सिकंदर के युग से संबंधित हैं. खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के स्वात जिले की बरीकोट तहसील में खोजे गए शहर का नाम बजीरा है. गौरतलब है कि इस प्रांत खुदाई के दौरान पहले भी पांच हजार साल पुराने सभ्यता के अवशेष मिलते रहे हैं.

नई खोज में तत्कालीन हिंदू मंदिरों, सिक्कों, स्तूपों, बर्तनों और हथियारों के प्रमाण मिले हैं. पुरातत्वविदों का मानना है कि 326 ईसा पूर्व में सिकंदर अपनी सेना के साथ यहां आया था और उसने ओडीग्राम क्षेत्र में अपने विरोधियों को हराकर बजीरा शहर और एक किला स्थापित किया था. विशेषज्ञों को शहर में सिकंदर के आगमन से भी पहले के आबादी के सबूत मिले हैं. सिकंदर से पहले भारतीय-यूनानी, बुद्धमत, हिंदू शाही समुदाय के लोग इस शहर में रहते थे. यहां हजारों साल पुराने कई हिन्दू मंदिरों के प्रमाण मिले हैं.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share