अरुणाचल प्रदेश पर चीन को सच का आईना दिखा गया अमेरिका.. दोस्ती के नए मापदंड तय कर रहे ट्रंप - Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar -

Breaking News:

अरुणाचल प्रदेश पर चीन को सच का आईना दिखा गया अमेरिका.. दोस्ती के नए मापदंड तय कर रहे ट्रंप


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के साथ लगातार दोस्ती के नए आयाम गढ़ रहे हैं. कश्मीर 370 हटाने के भारत के फैसले का समर्थन करने के बाद अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन को आईना दिखाते हुए बड़ा बयान दिया है. अरुणाचल प्रदेश मामले पर ट्वीट करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने संप्रभूता का जोरदार समर्थन करते हुए चीन को सच का आईना दिखाया है. बता दें भारत के अभिन्न अंग अरुणाचल प्रदेश पर चीन अपना दावा जताने की नापाक कोशिश करता रहता है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से यह बयान तब आया है जब भारत में उसके राजदूत केन जस्टर अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर गये हैं. जस्टर अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में आयोजित एक फेस्टिवल में ना सिर्फ बतौर प्रमुख अतिथि शामिल हुए हैं बल्कि उन्होंने अमेरिकी सरकार की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के विकास में योगदान देने की घोषणा भी की है. बता दें कि तवांग को लेकर चीन हमेशा से सबसे ज्यादा संवेदनशील रहा है. वह भारत के आला अधिकारियों के वहां जाने को लेकर भी पहले आपत्ति जताता रहा है.

तवांग पर चीन आधिकारिक तौर पर दावा करता रहा है और दो वर्ष पहले तवांग का चीनी भाषा में नाम भी अलग रख चुका है. ऐसे में अमेरिकी राजदूत केन जेस्टर की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के अपने मायने निकाले जा रहे हैं. जेस्टर ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर के अपने हैंडल से तवांग फेस्टिवल में मनाये गये उत्सव को लेकर कई फोटो ट्विट किये हैं. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से केन जेस्टर के फोटो व सूचना को रिट्वीट किया और इस पर लिखा कि, ”अमेरिकी राजदूत की तवांग यात्रा इस बात को रेखांकित करता है अमेरिका भारत की अखंडता का पूरी तरह से सहयोग करता है और स्थानीय साझेदारी को लेकर प्रतिबद्ध है. अमेरिका अरुणाचल में स्वास्थ्य और समाजिक विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग कर रहा है.”


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share