घर की सफाई हो या फिर कपड़ों की सब में मददगार होता है ये गुणकारी ‘नमक’, जानिेए कैसे…

अगर हम ज़्यादा दूर ना जाकर सिर्फ अपने किचन तक ही जाएं तो रोजमर्रा में आने वाली आधी परेशानियों को तो हम चुटकियों में निपटा सकते हैं। बशर्ते हमें उस वस्तु से होने वाले फायदों के बारे में पता होना चाहिए। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए हमारे ज्ञाने के पीटारे से आज हम आपके लिए लाएं है नमक से होने वाले फायदें।
 
अब तक आपने प्याज़, लहसुन और अन्य चीज़ो के बारे में जान लिया लेकिन अब बारी है नमक की। वैसे हम आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नमक आपके बड़े काम का है। तो आइए देरी किस बात की जानते हैं नमक से होने वाले इन आसान उपायों के बारे में –
 
1. अगर किसी कपड़े पर ज़िद्दी दाग या ग्रीस का दाग लग गया है जो कि आसानी से नहीं जा रहा तो उसे कुछ देर नमक के पानी में भिगोकर रख दें, कुछ ही देर में दाग खुद-ब-खुद निकल जाएगा। ऐसा करने से न केवल कपड़े का दाग जाएगा बल्कि साथ ही कपड़े में चमक भी आएगी।
 
2. घर में रखे मिठी चीज़ो पर अक्सर चिटियों का हमला हो जाता है, ऐसे में उन्हे कैसे हटाया जाए ये समझ नहीं आता। इतना भी मुश्किल नहीं है इसे हटाना आपको बस उनके उपर छोड़े नमक का छिड़काव करना है, मिनटों में चिटीया गायब होती नज़र आएंगी।
 
3. अगर आपके पियानो पर उंगलियों के निशान पड़ गए है जो कि आसानी साफ नहीं किए जा सकते तो थोड़े नींबू के रस नमक मिलाकर साफ करें। देखिएगा, आपका पियानो चमक उठेगा।
 
4. सेव अगर कुछ दिनों तक घर में पड़ा रह जाता है तो उसमें झुर्रियां आ जाती है और वह सुखने लगता है। ऐसे में उसे ताज़ा बनाए रखने के लिए नमक के पानी कुछ देर के लिए छोड़ दें।
 
5. अगर दांतो में पीलापन नज़र आता है, तो रोज़ना ब्रश करने के बाद कुछ देर दांतों पर नमक से मसाज करें, पीलापन गायब हो जाएगा।
6. इसके अलावा आप नमक में थोड़ा सरसे तेल डाल कर भी मालिश कर सकते हैं, इससे न सिर्फ आपके दांत साफ होंगे बल्कि साथ ही आपके दांतों को मज़बूती भी मिलेगी। 
Share This Post