Breaking News:

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप…

दूध के नाम से आज भी कई लोग मुँह बना लेते है। तो कई लोग अपनी मर्जी से दूध पीना पसंद करते है, जैसे ज्यादातर लोग ठंडा दूध पीना पसंद करते है। पर शायद आपको गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदों  के बारे में नहीं पता होगा। शायद आपको पता भी नहीं होगा कि इसमें हीलिंग के गुण होते है। ये तो हम सभी जानते हैं कि दूध और शहद दोनों ही हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते। लेकिन अगर इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाये तो सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है।
क्या आपको पता है कि, शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल पाए जाते है। तो वहीं दूध खुद में एक सम्पूर्ण आहार है। जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है। तो जब इतने सारे फायदे सिर्फ एक गिलास दूध में है तो, क्यों न हम अपनी सेहत को एक दम फिट रखे। 
चलिए आपको गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे के बारे में बताते है…….. 
1.गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से हम तनाव मुक्त हो सकते है। ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है।
2.अगर आपको नींद कम आती है तो, सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना बेहतर नींद के लिए फायदेमंद होता है।
3.पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है।
4.हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है।
5.दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक आैर मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है. क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है।
Share This Post