“जिहाद” का अर्थ अगर वही है जो भारत में टी वी पर बैठ कर मौलाना बताते हैं तो वो क्या है जिसका एलान किया है “यमन” के मौलानाओं ने

चरमपंथ और मज़हबी कट्टरपंथ के इस दौर में अक्सर आप के कानो में कुछ शब्द पड़ जाते होंगे जिसमे जिहाद और जिहादी प्रमुख हैं . जब इसका अर्थ भारत के मौलाना और मौलवी या इस्लामिक जानकार टी वी पर बताते हैं तो उसको एक नेक कार्य के रूप में प्रस्तुत करने की भरसक कोशिश करते हैं और उनकी ये बातें कई लोग मान भी लेते हैं . लेकिन फिलहाल भारत के बाहर कई अन्य देशो में जिहाद शब्द का अर्थ दूरों को मारना या उन्हें कत्ल करना होता है जो उनके मत या मज़हब से सहमत नहीं हैं. उदहारण के लिए इस्लामिक आतंकी दल ISIS में सबसे ज्यादा सर काटने का वीडियो वायरल करने वाला पूर्व ब्रिटिश नागरिक जॉन अपने नाम में जॉन जिहादी लगाया करता था..

इतना ही नहीं , अफगानिस्तान में तालिबान और अल कायदा के आतंकी के साथ कश्मीरी आतंकी भी खुद को जिहादी बोला करते हैं . यद्द्पि टी वी पर कई इस्लामिक जानकारी अपने अंदाज़ में इसकी सफाई दिया करते हैं . लेकिन अब यमन में एक बार फिर से एलान हुआ है जिहाद का जिसमे साफ़ साफ़ हथियार उठा कर उनका कत्ल करने का फरमान जारी हुआ है जो उनसे सहमत नहीं हैं .. ध्यान देने योग्य है की इस्लामिक मुल्क यमन के पश्चिमी तटवर्ती प्रांत अलहुदैदा के इस्लामिक मज़हबी जानकारों यमन पर हमलावर शक्तियों के विरुद्ध जेहाद की घोषणा कर दी है जबकि दूसरी ओर सऊदी अरब के युद्धक विमानों ने एक यात्री बस पर बम गिराकर कई आम नागरिकों को हताहत कर दिया।

खाड़ी देशो की प्रमुख समाचार एजेंसी अलमसीरा टीवी चैनल के अनुसार यमन के पश्चिमी प्रांत अलहुदैदा के इस्लामिक मज़हबी जानकारों ने बाकयदा एक बयान जारी करते हुए मुसलमानो को जिहाद के लिए ललकारा है .. अलहुदैदा के मुस्लिम उलेमाओं ने अपनी एक बड़ी बैठक में विदेशियों के विरुद्ध हथियार उठा कर उनका कत्ल करने को अनिवार्य क़रार दिया है और कहा है कि सभी क़ानूनी हथियारों द्वारा देश की रक्षा आवश्यक है।

  अलहुदैदा के मुस्लिम उलेमाओं का कहना था कि  उन टीवी चैनलों का भी बहिष्कार किया जाए जो झूठे समाचार प्रसारित कर रहे हैं। अब वैश्विक सवाल उठ रहा है की अगर जिहाद का अर्थ किसी का भला करना है तो यमन में विदेशियों को कत्ल करने का एलान किस प्रकार से जिहाद साबित हुआ ? सवाल ये भी उठ रहा है की सही कौन बोल रहा है और कौन झूठ बोल रहा है . भारत के वो टी वी पर बैठे मौलाना या यमन में रक्त से सने हाथ ले कर विदेशियों को कत्ल कर रहे लोग ?

Share This Post

Leave a Reply