बाबा रामदेव ने पीएम को दी राष्ट्रऋषि की संज्ञा, पीएम ने कहा- आपने बढ़ा दी जिम्मेदारियां

हरिद्वार : बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार में योगगुरू बाबा रामदेव के पतंजलि योगपीठ स्थित पतंजलि रिसर्च इंस्टिट्यूट का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज विश्व भर में लोग स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान रख रहे है। स्वास्थ्य सेवा में भारत ने बहुत ज्यादा योगदान दिया है, जो कि अब तक कोई और नही दे पाया। उन्होंने कहा कि भारत में आयुर्वेदिक दवाओं का बड़ा सप्लायर बनने की क्षमता है, लेकिन हम उसका दोहन नहीं कर पा रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया योग की ओर आकर्षित हुई है। अब आयुर्वेद से जुड़ना चाहती है। स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण इस दिशा में गंभीर प्रयास कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि लोग स्वच्छता अभियान से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें और सभी बीमारियो से अपना बचाव करें और अपने आसपास का वातावरण साफ सुथरा रखे और गंदगी से बचें। उन्होंने कहा कि यदि आप गंदगी फैलाना बंद कर देते हैं, तो एक डॉक्टर से ज्यादा खुद अपनी जिंदगी को बचा सकते हैं।

पीएम ने कहा कि पहले आयुर्वेद को अच्छा बनाने के लिए सरकार ने एक कमीशन का संगठन किया। कमीशन ने अपनी बातों में कहा कि आयुर्वेद लोगों तक नहीं पहुंच रहा और लोग इससे अवगत नहीं हो पा रहे हैं। इसमें कहा गया था कि आयुर्वेदिक दवाओं की यदि मॉडर्न पैकेजिंग कर दी जाये, तो लोग इसे जरूर अपनायेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट इस काम को आगे बढ़ायेगा।

उन्होंने बताया कि तब भारत ऊचाँईयो पर था, क्योंकि हमारे ऋषि-मुनियों ने नये-नये खोज के जरिये अपने ज्ञान का लोहा मनवाया। उन्होंने कहा कि बाबा आज ऋषि मुनियों की सौगात को देश दुनिया को बांटने निकले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाली पीढ़ी स्वच्छता के प्रति अधिक जागरूक हो रही है। छोटे-छोटे बच्चे अब मेरे स्वछता अभियान के सिपाही बन गए हैं। गंदगी कोई और नहीं हम करते हैं। अगर एक बार गंदगी न करने का हम देशवासी फैसला कर लें तो देह में तंदुरुस्ती आएगी।

बता दें कि इसस पहले प्रधानमंत्री ने योगगुरु रामदेव के आयुर्वेदिक रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करने के बाद पूरे संस्थान का खुद जायजा लिया और उसकी खासियतों को जाना। इसके बाद कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया और राष्ट्रऋषि बताया। बाबा रामदेव ने कहा कि अगले पांच साल में पांच लाख लोगों को पतंजलि रोजगार देगा। बाबा रामदेव ने कहा कि पीएम ने भारत को विश्व गुरु का दर्जा दिलाया। मोदी में विश्व का नेतृत्व करने का सामर्थ्य है। जो भी मोदी जी कर रहे हैं उसमें एक आहूति मेरी भी होगी।

Share This Post