सुरेश चव्हाणके जी की आवाज गूंजी यूपी विधानसभा में…जनसंख्या नियंत्रण की मांग के साथ तमाम विधायकों का हंगामा

निसंदेह देश में तेजी से बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण काफी अधिक समस्याएं उत्पन हो रही हैं. इसी लिए राष्ट्र निर्माण के अध्यक्ष तथा सुदर्शन न्यूज़ के चेयरमैन श्री सुरेश चव्हाणके जी देश में जनसंख्या नियन्त्रण कानून की मांग को लेकर कश्मीर से कन्याकुमारी से दिल्ली के बीच 20 हजार किलोमीटर की भारत बचाओ यात्रा निकाल रहे हैं. ये यात्रा 18 फरवरी को जम्मू से शुरू हो चुकी है तथा २२ अप्रैल को दिल्ली में यात्रा का समापन होगा. राष्ट्र निर्माण की इस यात्रा को पूरे देश का समर्थन मिल रहा है तथा राजनेता भी इस यात्रा का समर्थन कर रहे हैं और अब हमारी जनसंख्या नियन्त्रण क़ानून की मांग की ये आवाज विधानसभा में भी गूँज रही है.

लखनऊ विधानसभा में आज मंगलवार को बजट पर चर्चा होनी थी. चर्चा के दौरान विपक्षी बहुजन समाज पार्टी के विधायकों ने देश में बढ़ती हुई जनसंख्या जताई. बसपा विधायक सिंह ने देश में बढ़ती हुई आवादी पर चिंता जताते हुए कहा कि जिस रफ्तार से देश में आवादी बढ़ रही है वह देश के लिए शुभ संकेत नहीं हैं. अनिल सिंह ने जनसंख्या नियन्त्रण क़ानून की मांग करते हुए कहा कि जो ज्यादा बच्चे पैदा करे उसका राशन पानी व अन्य सरकारी सुविधाएं बंद कर देना चाहिए. अनिल सिंह की इस बात का सत्ताधारी पार्टी भाजपा सहित सभी दलों ने मेज थपथपाकर स्वागत किया.

विधायक अनिल सिंह का कहना था कि अगर दिनोंदिन बढ़ रही जनसंख्या की रफ्तार को नहीं रोका गया, जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून नहीं लाया गया तो सभी संसाधन कम पड़ जाएंगे. उन्होंने कहा कि चाहे जितना इंतजाम कर लो बढ़ती जनसंख्या के आगे सब फेल है. बढ़ती हुई जनसंख्या देश को अन्धकार की ओर ले जा रही है. देश को बचाना है तो बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक लगानी ही होगी. अनिल सिंह ने दावा किया कि आज ईमानदारी से जनगणना करा दी जाए तो उत्तर प्रदेश की आबादी 30 करोड़ से अधिक मिलेगी. बसपा विधायक असलम राईनी ने भी अनिल सिंह की इस बात का समर्थन किया. असलम राइनी का कहना था कि परिवार छोटा रखने के उपायों की समीक्षा हो इसकी जिम्मेदारी सरकार की है. इस ज्यादातर विधायकों ने सहमती जताई.

जिस तरह से बसपा विधायक ने जनसंख्या नियन्त्रण क़ानून की मांग की है ये हमारी इस बचाओ यात्रा के लिए एक शुभ संकेत है. अब देश के नेता तुष्टीकरण की राजनीति से ऊपर उठकर दलीय विचारधारा से ऊपर उठकर अपने भविष्य की देश की भविष्य की चिंता कर रहे हैं तथा सबसे बड़ी समस्या पर रोक लगाने के लिए हमारी आवाज को विधानसभा में उठा रहे हैं ये देश के लिए शुभ संकेत है. राष्ट्र निर्माण तथा सुदर्शन परिवार बसपा विधायक अनिल सिंह था उन सभी विधायकों को हार्दिक धन्यवाद करता है कि उन्होंने देश की वास्तविक समस्या को पहिचाना तथा अपनी दलीय विचारधारा के परे जनसंख्या नियंत्रण क़ानून की मांग की. अगर ऐसे ही ह्मर्वे इस अभियान को समर्थन मिलता रहा तो बहुत जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून बनेगा जरूर बनेगा.

Share This Post