योगी आदित्यनाथ के प्रयासों पर उंगली उठाने वालों को संसार ने किया खामोश.. इतिहास में पहली बार लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे माँ गंगा की गोद में और बोले- “अद्भुत है ये पर्व”


संगम नगरी प्रयागराज में चल रहे दिव्य कुंभ को लेकर हमारे देश के ही राजनेताओं तथा कथित बुद्धिजीवियों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के सरकार के प्रयासों पर तमाम उंगलियाँ उठाई थी तथा उन्हें कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया था. लेकिन योगी आदित्यनाथ जी के इन प्रयासों पर उंगली उठाने वालों को अब खामोश किया है दुनिया ने. जी हाँ आपको बता दें कि आज शुक्रवार को लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि मां गंगा की गोद में कुंभ पहुंचे, हर हर गंगे बोलते हुए संगम में दुबकी लगाई तथा कहा कि उन्होंने आपने जीवन में ऐसा मनोहारी तथा अद्भुत नजारा कभी नहीं देखा है.

कुंभ नगरी प्रयागराज में आज शुक्रवार को उस समय ऐतिहासिक नजारा दिखाई दिया जब 188 देश के करीब 200 प्रतिनिधि यहां पहुंचे तथा कुंभ की भव्यता और दिव्यता को देखा. ये विदेशी मेहमान दो चार्टेड प्लेन से सुबह करीब 9.30 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर उतरे. उन्हें विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह दो हवाई जहाज से लेकर बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे. प्रदेश सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, डॉ. रीता बहुगुणा जोशी आदि एयरपोर्ट पर उनके स्वागत में उपस्थित रहे. साथ ही विदेशी प्रतिनिधिमंडल के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर ही त्रिपुरा, असम व नागालैंड के लोक कलाकारों ने लोकनृत्य भी प्रस्तुत किया. इसके बाद मेहमान अरैल पहुंचे. वहां उन्होंने कलाग्राम और संस्कृति ग्राम देखा.

कुंभ के माहौल को देख अभिभूत विदेशी मेहमानों को इसके बाद कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद और डीआईजी कुंभ केपी सिंह ने दो क्रूज के जरिए वीआईपी घाट पहुंचाया. वहां से उन्हें बस के जरिए संगम नोज ले जाया गया. वहां पर विदेशी मेहमानों ने पावन संगम में पुण्य की डुबकी लगाई. संगम में दुबकी  लगाने के बाद विदेशी मेहमानों ने कहा कि कुंभ का ये पावन पर्व अद्भुत है तथा दुनिया को जोड़ने का काम करता है. मेहमानों ने कहा कि उन्होंने अभी तक सनातनी संस्कृति की महानता के बारे में सुना   था लेकिन आज देखा है तथा महसूस किया है कि सनातनी संस्कृति दुनिया की सबसे अद्भुत तथा अलौकिक संस्कृति है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share