Ram Mandir Trust की पहली बैठक में हुआ बड़ा फैसला... महानत नृत्य गोपालदास बने अध्यक्ष तो VHP के चंपत राय को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

Ram Mandir Trust की पहली बैठक में हुआ बड़ा फैसला… महानत नृत्य गोपालदास बने अध्यक्ष तो VHP के चंपत राय को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी


दशकों ही नहीं बल्कि सदियों के संघर्ष के बाद वो दिन नजदीक आता जा रहा है जब सनातन के आराध्य, हिंदुस्तान के प्राण मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण होगा. अयोध्या में जन्मभूमि पर श्रीराम के मंदिर निर्माण के रास्ते का आखिरी कांटा 9 नवम्बर को उस समय निकल गया था जब माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ़ कर दिया था अयोध्या में श्रीराम का मंदिर था तथा वहां मंदिर ही बनेगा.

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र की मोदी सरकार ने श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया था, जिसकी पहली बैठक बुधवार को दिल्ली में संपन्न हुई. बैठक में सर्वप्रथम 1528 इसे लेकर वर्तमान तक की असंख्य संत महापुरुषों एवं राम भक्तों ने अपना जीवन अर्पित किया, उन सब के प्रति श्रद्धांजलि समर्पित की ग. श्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्र  सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की सजग भूमिका के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया. तत्पश्चात देश की संवैधानिक संस्थाओं तथा न्यायिक संस्थाओं के प्रति विश्वास प्रकट किया गया.

कोरोना से पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

बैठक में महंत नृत्य गोपाल दास जी महाराज अयोध्या धाम एवं चंपत राय जी सर्वसम्मति से ट्रस्ट में नामित किए गए. नृत्य गोपाल दास जी महाराज की सर्वसम्मति से ट्रस्ट का अध्यक्ष प्रबंधन का दायित्व को सौंपा गया, महा सचिव का दायित्व चंपत राय जी को सौंपा गया एवं कोषाध्यक्ष का दायित्व स्वामी गोविंद देव गिरी जी महाराज पूर्ण को सौंपा गया. दिल्ली की फार्म वी शंकर अय्यर एवं एंड कंपनी रंजीत नगर पटेल नगर नई दिल्ली 110008 ट्रस्ट के चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए नियुक्त किया गया. वे लेखा से संबंधित सभी वैधानिक कार्य पूर्ण करेंगे.

बैठक में निर्णय लिया गया कि अयोध्या धाम अयोध्या के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में ट्रस्ट का बैंक अकाउंट खोला जाएगा, जिस का संचालन स्वामी गोविंद देव गिरि जी, चंपत राय जी, अनिल कुमार मिश्र में से किन्हीं दो के संयुक्त हस्ताक्षर से होगा. श्री महेंद्र मिश्रा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आईएस 1967 बैच उत्तर प्रदेश केडर भवन निर्माण समिति चेयरमैन नियुक्त किया गया. भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में अतिरिक्‍त सचिव गृह विभाग ज्ञानेश कुमार बैठक में शामिल हुए.
अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा और प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी शामिल हुए. इन दोनों अधिकारियों ने उत्‍तर प्रदेश सरकार की तरफ से बैठक में प्रतिनिधित्व किया. बैठक में के. परासरन, स्‍वामी वासुदेवानंद जी महाराज, स्वामी परमानंद जी महाराज, स्‍वामी विश्‍व प्रसन्‍नतीर्थ जी महाराज, स्‍वामी गोविंद देव गिरी जी, महंत दि‍नेंद्र दास जी महाराज, विमलेंद्र मोहन प्रताप, डॉ. अनिल प्रताप मिश्रा एवं कमलेश्‍वर चौपाल भी मौजूद रहे.

ट्रस्ट के सदस्य 

– महंत नृत्यगोपालदास, अध्यक्ष

– चंपत राय, महामंत्री

– महंत गोविंद गिरि जी

– कोषाध्यक्ष-नृपेंद्र मिश्र, अध्यक्ष, मंदिर निर्माण समिति

– के. परासरन-जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद

– जगतगुरु स्वामी विश्वास प्रसन्नतीर्थ, उडुपी-युगपुरुष परमानंद

– कामेश्वर चौपाल – डॉ. अनिल मिश्रा, होम्योपैथिक डॉक्टर

– विमलेंदु मोहन प्रताप मिश्रा, अयोध्या के शाही परिवार के सदस्य

– महंत धीरेंद्र दास, निर्मोही अखाड़ा

– अनुज कुमार झा, अयोध्या के डीएम

– अवनीश अवस्थी, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश

बैठक में फैसले

1. ट्रस्ट के अध्यक्ष, महामंत्री, कोषषाध्यक्ष, मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष चुने गए।

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अयोध्या शाखा में खुलेगा राम मंदिर ट्रस्ट का खाता।

3. विहिप और श्री राम जन्मभूमि न्यास के प्रारूप पर ही बनेगा मंदिर


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share