Breaking News:

आतंक और अधर्म को पैरो में लिटा कर सीना चीर देने वाले प्रभु नृसिंह अवतरण दिवस की समस्त सनातनियों को हार्दिक शुभकामना.. प्रभु से प्रेरणा लीजिये आज के अधर्मियों के विरुद्ध

ये वो रूप था जिसको देख कर आतंक और अधर्म थर थर कांपा था . धर्म की रक्षा के लिए आख़िरकार परमात्मा ने वो रूप दिखा कर सनातन समाज को प्रेरणा दी थी जिसके जैसा उदहारण शायद ही संसार में कोई अन्य हो .. ये वो स्वरूप था जिसको देख कर अधर्म और आतंक पर उतारू एक आतताई की घिग्घी बंध गई थी और उसको मिला मृत्युदंड देख कर उस समय के बाकी अन्य दानव भी काँप गए थे .. आज उन्ही भगवान् नृसिंह का अवतरण दिवस है जिन से हिन्दू समाज प्रेरणा ले सकता है .

आतताई को सुधरने का समय देना और उसके पाप का घडा भरने का प्रभु ने भी मौक़ा दिया था लेकिन जब अधर्म पर उतारू दानव अपने कुल और अपने राष्ट्र को ही हानि पहुचाना शुरू कर दिया था तब आखिरकार उसको मिली सजा एक प्रेरणा बनी थी अन्याय और अधर्म के प्रतिकार की .. आज हिन्दू समाज भी प्रहलाद की तरह कई हमलो और साजिशो का शिकार हो रहा है जिसके लिए भगवान नृसिंह का अवतार बहुत कुछ सिखा सकता है … यद्दपि हिन्दू समाज धर्म मार्ग पर प्रहलाद की तरह अटल है ये सुखद संकेत है .

वैशाख माह अपने अंतिम चरण में है और इस माह के आखिर में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को नरसिंह जयंती जाती है। जो कि अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक 17 मई को यानी कि आज शुक्रवार को मनाई जाएगी। नरसिंह जयंती का हिन्दू धर्म में अत्यधिक महत्व है। बता दें कि भगवान नरसिंह शक्ति तथा पराक्रम के प्रमुख देवता हैं। भगवान नरसिंह, श्रीहरि विष्णु के उग्र और शक्तिशाली अवतार माने जाते हैं।नरसिंह जयंती के दिन व्रत-उपवास और पूजा-अर्चना की जाती है।

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निवृत होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए और भगवान नरसिंह की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करनी चाहिए। मानव और संसार पर जब जब विपत्ति आई, तब तब भगवान ने एक नया अवतार लेकर संपूर्ण विश्व का कल्याण किया लेकिन उनसे मिली प्रेरणा काफी लोगों में , ख़ास कर सज्जन शक्तियों में पहुच नहीं पाई जिसके चलते पापियों और अधर्मियों ने एक बड़े समाज को संक्रमित कर दिया .. आज प्रभु नृसिंह अवतरण दिवस पर संसार के समस्त सनातनियो को हार्दिक शुभकामना देते हुए अन्याय , आतंक , अधर्म के खिलाफ उनके द्वारा दिखाए गये मार्ग का अनुसरण करने का आह्वान सुदर्शन परिवार करता है .

Share This Post