पवित्र चामड मन्दिर… जहाँ पर महाशिवरात्रि में प्रार्थना की गयी देश की रक्षा करते सैनिको के लिए.


ये पौराणिक और पवित्र देवस्थान ग्रेटर नॉएडा बॉर्डर के पास है जिसका नाम चामड मन्दिर है जो नई बस्ती क्षेत्र में पड़ता है .  . ये जगह माता पार्वती के ही अवतार का दर्शनीय स्थल है . इस जगह पर जो भी मुराद मांगी जाती है वो पूरी होती है और इस जगह की शक्ति से न सिर्फ प्रदेश बल्कि देश और विदेश के भी लाखो लोग हैं . इस स्थल पर पहुचते ही दिव्यता का अनुभव होता है जहाँ पर घंटे और मधुर भजनों की आवाजें किसी का भी मन मोह लेने के लिए काफी होती हैं . जगह पर पहुचते ही भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी जो शांत भाव से अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे थे .

चामड मन्दिर आये श्रद्धालुओं से जब बात की गयी तो उन्होंने बताया कि वहां आने के बाद उनकी तमाम समस्याओं और उन मुसीबतों का हल मिला जिस से वो काफी दिनों और कई वर्षों से जूझ रहे थे . यहाँ पर साक्षात माता की मौजूदगी का एहसास होता है . ये मन्दिर घनी आबादी के बीच में बसा हुआ है जहाँ आने के लिए मुख्य सडक से थोडा सा हट कर चलना पड़ता है . घनी आबादी में ये इलाका तमाम प्रकार की समस्याओं से मुक्त है जिसको माता का आशीर्वाद ही माना जाता है .

इस मन्दिर के पुजारी श्री राम मिश्रा जी हैं जो इस मन्दिर के पौराणिक महत्व को बताते हुए बताते हैं कि चामड माता आदि शक्ति का ही एक रूप हैं जिनके स्मरण मात्र से ही तमाम दुखो का निवारण हो जाता है . पुजारी जी ने तमाम विधि विधान के माध्यम से वहां आये भक्तों को पूजा आदि करवाई और उनकी ग्रह शांति आदि के साथ दोष निवारण आदि के उपाय भी बताये.. यहाँ पर गौ सेवा और गरीबों आदि के लिए विशेष प्रबंध है जिसको यहाँ मन्दिर के स्टाफ नर सेवा नारायण सेवा बताया करते हैं . सबसे ख़ास बात ये रही कि किसी भी प्रकार की आधुनिकता आदि इस मन्दिर के असल और मूल संस्कृति को प्रभावित नहीं कर पाई और यहाँ आने के बाद आप को वैदिक युग में होने का आभास होता है .


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share