नवरात्र का पावन पर्व आज से शुरू, पहले दिन मां शैलपुत्री की होती है पूजा


नई दिल्ली : आज से चैत्र नवरात्र की शुरूआत हो गयी है। देशभर में देवी मां की सुबह से ही पूजा शुरू हो गयी है। नवरात्र के पहले दिन शक्तिस्वरुपा देवी दुर्गा के प्रथम रुप मां शैलपुत्री की पूजा और आराधना का विधान है। हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार, देवी शैलपुत्री का जन्म पर्वतराज हिमालय के यहां हुआ था, इसलिए वे शैलसुता भी कहलाती हैं।

नवरात्र की पूजा नौ दिनों तक की होती है और हर दिन देवी दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना होती है। एक साल में नवरात्र चार बार आते हैं। चैत्र, आषाढ़, अश्विन और माघ महीनों में चार बार मां दुर्गा के स्वरूपों की अराधना की जाती है। बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी पीएम मोदी का व्रत आज से ही शुरू हो गया है, जबकि यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी का नवरात्र व्रत कल से शुरू होगा।

पीएम मोदी और सीएम योगी साल में आने वाले दोनों नवरात्र में व्रत करते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी को नवरात्र का व्रत रखते हुए चालीस साल हो गए हैं। पूरे नौ दिन मोदी ना तो अन्न खाते हैं ना ही फलाहार करते हैं, वो सिर्फ पानी पीते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि इन नौ दिनों में वो अपना काम भी करते रहते हैं।

देवी मां के इन्हीं करोड़ों भक्तों में से एक यूपी के नए सीएम आदित्यनाथ योगी भी हैं, योगी भी पूरे विधि विधान से नवरात्र का व्रत रखते हैं और देवी मां की पूजा करते हैं। आदित्यनाथ योगी हर साल दोनों नवरात्र का व्रत रखते हैं, ये पहला मौका है जब वो नवरात्र पर गोरखपुर से बाहर रहेंगे। इस बार लखनऊ के सीएम हाउस में ही शक्ति साधना करेंगे।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...