लोकसभा चुनावों के बाद बज गई विधानसभा चुनावों की रणभेरी.. हरियाणा तथा महाराष्ट्र में इस दिन होंगे चुनाव

लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बंपर विजय के बाद अब विधानसभा चुनावों की रणभेरी बज चुकी है. चुनाव आयोग ने हरियाणा तथा महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान होगा तो वहीं दोनों ही राज्यों में 24 अक्टूबर को मतगणना की जायेगी. इसी के साथ दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों राज्यों में 27 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. 4 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकता है और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में और 90 सीटों वाले हरियाणा में ही एक ही राउंड में मतदान होगा. इसके अलावा अलग-अलग राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी 21 अक्टूबर को होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि प्रत्याशी के लिए चुनाव में खर्च की अधिकतम लिमिट 28 लाख रुपये रहेगी, ये नियम दोनों ही राज्यों में लागू होगा. चुनाव आयोग की ओर से खर्च पर भी नज़र रखी जाएगी. तारीखों का ऐलान करने से पहले चुनाव आयोग ने सुरक्षा का जायजा लिया और तैयारियों को परख कर ही अब चुनाव कराया जा रहा है. चुनाव आयोग की ओर से राजनीतिक दलों से अपील की गई है कि वह अपने प्रचार में प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए अपने प्रचार को आगे बढ़ाएं.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महाराष्ट्र में कुल 8.94 वोटर है जबकि हरियाणा में 1.28 करोड़ वोटर हैं. महाराष्ट्र में 1.8 लाख वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल होगा और हरियाणा में 1.3 करोड़ ईवीएम का इस्तेमाल होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सेफ हैं, ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को इन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा. कोई भी उम्मीदवार और उनके साथी एक निश्चित सुरक्षित दूरी से स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर निगाह रख सकते हैं. चुनाव आयोग इस दौरान उम्मीदवारों, पार्टियों के सोशल मीडिया पर भी नज़र रखेगा.

महाराष्ट्र और हरियाणा का चुनाव शेड्यूल

नोटिफिकेशन 27 सितंबर
नामांकन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर
नामांकन की स्क्रूटनी 5 अक्टूबर
नाम वापसी की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर
मतदान 21 अक्टूबर
नतीजे 24 अक्टूबर
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014…
महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थी. उस वक्त बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. 2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014…
हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं। यहां साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला था. तब बीजेपी राज्य में 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. उस समय राज्य में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को पिछले चुनाव में यहां 19 सीटें मिली थी.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करेंनीचे लिंक पर जाऐं


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share