मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित 5 राज्यों में बज गयी विधानसभा चुनाव की रणभेरी.. 11 दिसंबर को आयेंगे नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने 5 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम औरतेलंगाना में नवंबर से दिसंबर के बीच मतदान पूरा हो जाएगा, जिसके बाद 11 दिसंबर को सभी राज्यों के नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ आज से ही इन पांच राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने कहा कि मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी की जानी है. 11 दिसंबर को सभी राज्‍यों में मतगणना होगी. उनके अनुसार सभी राज्‍यों में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर तैयारियों हो गई हैं. आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. जबकि बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे. इन चुनावों में आधुनिक वीवीपैट-एवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा.

चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जायेंगे. छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा. 23 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है जबकि स्क्रूटनी 24 अक्टूबर को होगी. इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. मध्य प्रदेश तथा मिजोरम में २८ नवम्बर को मतदान होगा वहीं राजस्थान तथा तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 11 दिसंबर को एक साथ  सभी राज्यों की मतगणना कराई जायेगी.

Share This Post