“ख़त्म हो जायेगी समाजवादी पार्टी” … ये बयान मुलायम सिंह यादव का है

समाजवादी पार्टी के संरक्षक तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम ने अखिलेश यादव के फैसलों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस तरह से चलता रहा तो समाजवादी पार्टी ख़त्म हो जायेगी. मुलायम ने यूपी में सपा-बसपा गठबंधन पर हमला बोलते हुए इस बात पर आपत्ति जाहिर की है कि अखिलेश यादव इस गठबंधन में आधी सीटों पर राजी हो गए. मुलायम ने कहा कि आखिर कैसे अखिलेश यादव बहुजन समाज पार्टी के साथ ऐसे गठबंधन के लिए राजी हो गए जिसमें समाजवादी पार्टी के हिस्से में आधी सीटें आई हैं.

मुलायम सिंह ने कहा कि हमने इतनी बड़ी पार्टी बनाई,  लेकिन पार्टी को अब कमजोर किया जा रहा है. मुलायम ने कहा कि सूबे की 80 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 25-26 सीटें ही जीत सकते हैं. मुलायम सिंह यादव ने कहा, ‘मैंने अखिलेश से कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दो जिससे को तैयारी कर सकें. बीजेपी तैयारियों के मामले में हमसे आगे निकल गई है. हमने 14 महीने पहले उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिया था और बड़ी जीत मिली थी. लेकिन अखिलेश अभी तक टिकट ही नहीं तय कर पाए.’ उन्होंने कहा कि कि जीतने वाले नेताओं को टिकट दो. शिवपाल को भी लोग नाम दे रहे हैं. टिकट देने भले ही अखिलेश के हाथ में तो हटाना मेरे हाथ में है.

उन्‍होंने कहा, ‘गठबंधन को लेकर मैं बात करता तो समझ में आता लेकिन अब लोग कह रहे है कि लड़का बात करके चला गया.’  मुलायम सिंह ने कहा कि एसपी को अपनी ही पार्टी के लोग खत्म कर रहे हैं. अकेले अपने दम पर पार्टी ने तीन बार सरकार बनाई है, लेकिन यहां तो लड़ने से पहले ही आधी सीटें दे दी गई हैं. हम राजनीति नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम सही बात रख रहे हैं.  उन्‍होंने कहा, ‘अखिलेश ने अब बीएसपी से गठबंधन कर लिया है और सुनने में आ रहा है कि सीटें आधी रह गई हैं. आधी सीट होने से हमारे अपने लोग तो खत्म हो गए. कोई मुझे बताए कि सीटें आधी किस आधार पर रह गई.’

Share This Post