यूपी में मतगणना की तैयारी पूरी, पूरे राज्य में बनाए गए 78 मतगणना केंद्र

लखनऊ : उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत पांच राज्यों के लिए हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है। चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किये हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के मुताबिक, पूरे राज्य में 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना का काम सुचारु रूप से चलाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 187 कंपनियों की तैनाती की जाएगी और मतगणना कक्ष के भीतर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.वेंकटेश ने बताया कि प्रदेश के 403 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी और इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी ह। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, 72 जिलों में मतगणना केवल एक केंद्र पर होगी, जबकि आजमगढ़, कुशीनगर और अमेठी में मतगणना दो केंद्रों पर होगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि टी. वेंकटेश ने बताया कि मतगणना सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए 187 कम्पनी अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। केंद्रीय बलों के अतिरिक्त स्थानीय पुलिस बल और पीएसी की तैनाती भी की जाएगी। टी.वेंकटेश ने बताया कि मतगणना पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में आयोग के प्रेक्षक तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि पूरे मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर की गिनती की जाएगी और उसके बाद ही ईवीएम मशीनों की मतगणना शुरू होगी।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW