प्रधानमंत्री मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार तो दक्षिण कोरिया में गूंजा वेदमंत्र “ॐ द्यौ: शान्तिरन्तरिक्षं शान्ति”


प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया में भारत तथा भारतीय संस्कृति की बढ़ती ताकत का एहसास उस समय एक बार पुनः हुआ जब दक्षिण कोरिया कोरिया दौरे पर गये प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया. पीएम मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं तथा दुनिया के 14वें नेता हैं. प्रधानमंत्री मोदी को उनकी आर्थिक नीतियों, ‘एक्‍ट ईस्‍ट’ नीति और व‍िकासोन्‍मुखी कार्यों के लिए यह सम्‍मान दिया गया है.

पुरस्‍कार ग्रहण करने के बाद पीएम मोदी ने ‘वसुधैव कुटुम्‍बकम’ के भारतीय दर्शन का भी जिक्र किया और कहा कि इसके तहत पूरी दुनिया को एक परिवार के तौर पर देखा जाता है. उन्‍होंने कहा कि यह अवॉर्ड व्‍यक्तिगत तौर पर उनके लिए नहीं, बल्कि पूरे देश और पिछले 5 साल में अर्जित इसकी सफलता के लिए है, जिसमें 130 करोड़ लोगों का योगदान है. उन्‍होंने सियोल शांति पुरस्‍कार के तहत मिलने वाली 200,000 डॉलर की राशि नमामि गंगे परियोजना के लिए देने की बात कही. पुरस्कार ग्रहण करने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमन्त्री मोदी ने यजुर्वेद के एक शांति पाठ मंत्र सुनाया.

शांतिपाठ मंत्र-

ॐ द्यौ: शान्तिरन्तरिक्षं शान्ति, पृथ्वी शान्तिराप: शान्तिरोषधय: शान्ति:।
वनस्पतय: शान्तिर्विश्वे देवा: शान्तिर्ब्रह्म शान्ति,सर्वँ शान्ति:, शान्तिरेव शान्ति, सा मा शान्तिरेधि॥
ॐ शान्ति: शान्ति: शान्ति:॥

हिंदी अर्थ-

हे परमात्मा! स्वरूप शांति कीजिए, वायु में शांति हो, अंतरिक्ष में शांति हो, पृथ्वी पर शांति हों, जल में शांति हो, औषध में शांति हो, वनस्पतियों में शांति हो, विश्व में शांति हो, सभी देवतागणों में शांति हो, ब्रह्म में शांति हो, सब में शांति हो, चारों और शांति हो, हे परमपिता परमेश्वर शांति हो, शांति हो, शांति हो.

 

आपको बता दें कि प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार 1990 से दिया जा रहा है. यह पुरस्कार अब तक संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, बान की मून, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियों को मिल चुका है. इस अवार्ड के लिए दुनियाभर से कुल 1300 नामांकन आए थे. अवॉर्ड कमेटी ने उनमें से 150 उम्मीदवारों को अलग किया गया. इन 150 उम्मीदवारों में से प्रधानमंत्री मोदी का चयन किया गया. कमेटी ने पीएम मोदी को ‘द परफेक्ट कैंडिडेट फॉर द 2018 सियोल पीस प्राइज’ कहा है. पीएम मोदी गुरुवार को दो दिवसीय दक्षिण कोरिया दौरे पर पहुंचे थे


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...