Breaking News:

आस्ट्रेलिया में पकड़ा गया किम जोंग का जासूस… दुनिया भर में फैला तानाशाह का नेटवर्क

इस महीने की शुरूआत में उत्तर कोरिया ने सफ़ल इंटरक़ॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया और दावा किया कि ये मिसाइलें अलास्का तक हमला कर सकती हैं. इसके तुरंत बाद अमरीकी विदेश मंत्री ने इस बारे में बयान जारी कर इस परीक्षण की कड़ी निन्दा की और कहा, “इस मिसाइल का परीक्षण करने से अमरीका, हमारे सहयोगियों, इस क्षेत्र और सारी दुनिया के लिए ख़तरा और बढ़ गया है.” इधर अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी चेतावनी दी है कि तनाव जारी रहा तो उत्तर कोरिया के साथ “एक बड़े संघर्ष” की संभावना है.

अमेरिका ने सभी देशों से उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध समाप्त करने का आग्रह किया है. उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद यह कदम उठाया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी समक से उत्तर कोरिया को दी जाने वाली तेल आपूर्ति बंद करने को कहा है. उधर आस्ट्रेलिया संघीय पुलिस (एएफपी) ने रविवार को सिडनी से उत्तर कोरिया सरकार के लिए कथित तौर पर काम करने वाले शख्स को गिरफ्तार किया।

पुलिस का दावा है कि वह उत्तर कोरिया के ‘इकोनॉमिक एजेंट’ के तौर पर काम कर रहा था। ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन ने इस शख्स की पहचान दक्षिण कोरियाई मूल के चान हान चोई (59) के रूप में की है। एएफपी ने बताया कि आस्ट्रेलिया की नागरिकता ले चुके इस शख्स ने उत्तर कोरिया की ओर से अन्य अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों को मिसाइलों, मिसाइलों के उपकरणों आदि की बिक्री में मुख्य भूमिका निभाई और व्यापक तबाही के लिए हथियारों की आपूर्ति पर चर्चा की।

चोई ने उत्तर कोरिया से वियतनाम व इंडोनेशिया को कोयला पहुंचाने की योजना भी बनाई थी। हालांकि, इसके कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं कि इन दोनों देशों की सरकारों को इस योजना के बारे में जानकारी थी। ये गतिविधियां संयुक्त राष्ट्र और आ स्ट्रेलिया के प्रतिबंधों का उल्लंघन है। चोई पर इन गतिविधियों में संलिप्त होने के लिए छह आरोप लगे हैं। सीएनएन ने एएफपी सहायक आयुक्त नील गौहन के हवाले से बताया, “यह मामला कुछ ऐसा है जिसे हमने पहले कभी आस्ट्रेलियाई धरती पर नहीं देखा।” उन्होंने कहा, “आस्ट्रेलिया में पहली बार कॉमनवेल्थ वेपन्स ऑफ मास डिस्ट्रिक्शन एक्ट के तहत किसी शख्स पर आरोप लगाए गए हैं और हमने पहली बार उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप लगाए हैं।” उन्होंने आगे कहा, “चोई उत्तर कोरि के लिए देशभक्ति का काम कर रहा है।

Share This Post