ISIS का साम्राज्य खात्मे के करीब, आतंक के आका बगदादी ने कबूली हार


काइरो : आईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी ने इराक में अपनी हार कबूल कर ली है। एक विदाई भाषण में इराक में अपने समूह की हार स्वीकार करते हुए अपने गैर-अरब लड़ाकों को अपने देश लौटने और खुद को विस्फोट से उड़ाने का आदेश दिया है। बता दें कि पूरी दुनिया में दहशत फैलाने वाले आतंक के आका बगदादी के सिर पर अब मौत नाच रही है।

मौत का खौफ पल-पल बगदादी का पीछा कर रहा है। मोसुल में लाखों फौजियों से घिरकर बगदादी फिलहाल कांप रहा है। दो साल से ज्यादा समय से आईएसआईएस के सरगना बगदादी ने इराक के मोसुल शहर को अपनी राजधानी बना रखा है। इराकी प्रशासनिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि बगदादी ने यहां आतंकियों को संभालने वाले आईएस कार्यालय को बंद करने का आदेश दिया है।

अरब के बाहर से आए लड़ाकों को जन्नत में 72 हूरों मिलने का वादा करते हुए उसने अपने देश लौट जाने या खुद को उड़ा लेने का आदेश भी दिया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बगदादी इस समय सेना से घिरे हुए इलाके में ही फंसा है या कहीं और है। रिपोर्ट के मुताबिक आईएस के कई बड़े आतंकी इस समय इराक से कूच कर पड़ोसी देश सीरिया में पहुंच चुके हैं। गौरतलब है कि पूर्वी सीरिया और उत्तरी इराक में आईएस के कब्जे के बाद बगदादी ने 2014 में खुद को खलीफा घोषित किया था। इराक में कई आईएस नेता पड़ोसी सीरिया में समूह द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में भाग गए हैं।  


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share