यूएस की रिपोर्ट का चौकाने वाला खुलासा, 2050 तक सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश होगा भारत

वाशिंगटन : इस्लाम अकेला ऐसा रिलीजन है, जो दुनिया भर की पॉपुलेशन से ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक, वर्ष 2050 तक दुनिया में मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा भारत में होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक 2010 से 2050 के बीच मुस्लिमों की पॉपुलेशन में 73% की बढ़ोतरी होगी। वहीं, क्रिश्चियंस की पॉपुलेशन इसी दौरान 35% तक बढ़ेगी, जो दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला रिलीजन है। रिपोर्ट के मुताबिक, अभी अमेरिका में मुस्लिमों की आबादी कुल जनसंख्या का करीब एक प्रतिशत है और 2050 तक इसके 2.1 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

मुस्लिम देशों से दूसरे देशों में जाने वाले इमीग्रेंट्स की वजह से दूसरे देशों और यूरोप में भी इनकी आबादी बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट बताती है कि हंगरी, इटली, पोलैंड और ग्रीस जैसे देशों में मुस्लिमों को लेकर नकारात्मक सोच ज्यादा है। जबकि फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और उत्तरी पश्चिमी देशों में ऐसी सोच कम देखने को मिल रही है। हंगरी में 72 प्रतिशत लोग मुस्लिमों के प्रति नकारात्मक सोच रखते हैं, जबकि ब्रिटेन में ये तादाद 28 प्रतिशत ही है।

वहीं, अगर दोनों धर्म अपनी मौजूदा ग्रोथ रेट के हिसाब से बढ़ते रहे तो 2070 तक इस्लाम के मानने वालों की तादाद क्रश्चियंस से ज्यादा होगी। भारत में 2050 तक मुस्लिमों की आबादी 30 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है, फिलहाल भारत दुनिया में मुस्लिम आबादी के मामले में इंडोनेशिया के बाद दूसरे नंबर पर आता है।

Share This Post