इस गणतंत्र दिवस में भारत पेश करेगा ऐसा नजारा जो चौंकायेगा चीन को और डराएगा पाकिस्तान को .. जानिये क्या होगा ऐसा

कुछ दिनों से चीन और भारत के बीच विवाद लगातार बढ़ता और गहराता नजर आ रहा है। ऐसे में भारत ने यह योजना बनाया है कि गत रिपब्लिक-डे 2018 में एक नई रणनीति अपनाकर चीन की सारी हेकड़ी निकालने की तैयारी कर ली है।इस योजना के तहत अगले वर्ष के गणतंत्र दिवस परेड व समारोह के लिए 10 आसियान देशों के प्रमुखों को भारत की ओर से आमंत्रित किया जाएगा। दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्यों- ब्रूनेई, इंडोनेशिया, कंबोडिया, मलेशिया, लाओ पीडीआर, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम से संपर्क किया जा रहा है।                          

बताते चले, चीन को घेरने और अपनी हद में रहने का अल्टीमेटम देने  के लिए भारत ने एक्ट ईस्ट नीति को हथियार बनाया है और पहली बार गणतंत्र दिवस 2018 के मौके पर 10 आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाने जा रहा है।हर साल 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली के राजपथ पर ‘रिपब्लिक डे परेड’ का आयोजन किया जाता रहा है, जिसमें भारत अपनी सैन्य क्षमता का प्रदर्शन करता है। यह पहला मौका होगा जब एक साथ इतने देशों के राष्ट्राध्यक्ष ‘रिपब्लिक डे परेड’ में शिरकत करेंगे।हाल में भारत आसियान दिल्ली डॉयलॉग में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, भारत और आसियान एक भौगोलिक क्षेत्र को शेयर करते हैं जहां उन्हें  समान चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। विदेश मंत्री ने आसियान देशों को ‘स्वाभाविक साझीदार’ बताते हुए माना है कि भारत उनके साथ ‘भौतिक और डिजिटल संपर्क बनाने के लिए सभी प्रयासरत है।

अगले साल रिपब्लिक डे के दिन 10 आसियान देशो के राष्ट्राध्यक्षो को बुलाने से  विश्व-पटल पर भारत एक अनोखा ख्याति पाएगा। रणनीति के तौर पर अगले साल रिपब्लिक डे पर देश  जो सैन्य प्रदर्शन करेगा वो अब तक का सबसे बड़ा सैन्य प्रदर्शन साबित  होगा। यह प्रदर्शन ना सिर्फ चीन की हेकड़ी निकालेगा अपितु पाकिस्तान को भी अंतराष्ट्रीय दुनिया में उसकी असली जगह को दिखायेगा .. 

Share This Post