कुलभूषण मामले में दुनिया से लडेगा पाकिस्तान. नहीं मानेगा अन्तराष्ट्रीय अदालत का फैसला.. अब भारत के पास बचा ये कानूनी रास्ता

गज़ब की जिद है पाकिस्तान की . जहां अंतररास्ट्रीय न्यायालय ने साफ़ कहा की कुलभूषण जाधव को सजा देना देना अंतराष्ट्रीय नियमो का उल्लंघन है तो वहीँ दूसरी तरफ वो बोल रहा है की उसे दुनिया की परवाह नहीं है .

पाकिस्तान ने अंतराष्ट्रीय न्यायालय को साफ कर दिया है की वो अंतराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले को मानने के लिए बाध्य नहीं नहीं है . सेना के दबाव में पूरी तरफ टूट चुकी पाकिस्तान सरकार ने कहा की अंतराष्ट्रीय न्यायायल का फैसला उसके अधिकार क्षेत्र को प्रभावित नहीं करता है और वो उसे मानाने के लिए बाध्य नहीं है . ज्ञात हो की पाकिस्तानी सेना किसी भी हालत में कुलभूषण को फांसी देने पर आमादा है . पाकिस्तानी सेना कुलभूषण को जीवित रहना अपना अपमान सा मान रही है . हिसंक और उग्र विचारधारा के पाकिस्तानी फौजी एक निर्दोष व्यापारी को मार कर दुनिया में अपनी दहशत कायम करना चाह रहे हैं . 

भारत के पास बचे विकल्पों में से एक ये है की अब वो अंतराष्ट्रीय न्यायाल के फैसले को ले कर संयुक्त राष्ट्र संघ में जाय और सीधे तौर पर पाकिस्तान पर वियना नियमों के उल्लंघन का आरोप लगयाए . संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय न्यायलय का फैसला एक बहुत बड़े आधार का कार्य करेगा . संयुक्त राष्ट्र संघ में पाक्सितान को शायद जवाब देना भारी पड़े . 

Share This Post