Breaking News:

कई जगह चर्चा थी कि रूस झुक रहा है पाकिस्तान की तरफ .. आज मोदी ने पुतिन से सच उगलवा ही लिया

काफी दिन से सेुछ विदेश नीति के जानकार बताया करते थे की भारत अमेरिका की नजदीकी रूस को पसंद नहीं आ रही है और वो अब पाकिस्तान की तरफ झुकता चला जा रहा है . कईयों ने इसे मोदी की आलोचना का एक बहाना बना डाला और मोदी के ऊपर विदेश नीति के फेल होने का आरोप लगा कर एक पुराने दोस्त से दूरी बनवाने का दोष मढ़ दिया . इसी बीच पाकिस्तान ने रूस के साथ एक संयुक्त युद्धाभ्यास कर लिया तो सरगर्मी और बढ़ गयी .

आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा में तमाम सवाल उठने थे . ख़ास कर की क्या भारत और रूस के रिश्ते सच में बिगड़ रहे हैं ? सच में पूरी दुनिया की निगाह आज भारत और रूस के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाक़ात पर थी क्योंकि रूस के व्लादिमीर पुतिन को आज के समय दुनिया का सबसे शक्तिशाली शासक माना जाता है . रूस के राष्ट्रपति व्यादिमिर पुतिन ने अपना भाषण दे कर भारत के साथ साथ दुविया के हर समालोचक को जवाब दे दिया .

व्लादिमीर पुतिन ने कहा की भारत और रूस के रिश्ते जैसे थे वैसे ही हैं और सदा बने रहेंगे . उन्होंने कहा की समय के साथ इसमें मजबूती आ रही है और पाकिस्तान से रूस की दोस्ती या घनिष्टता की खबर कोइर बकवास है . पाकिस्तान को पुतिन ने आतंकवाद का पोषक बताया और कहा की रूस भारत के NSG सदस्य्ता का समर्थन करता है और हमेशा अचछे और मजबूत संबंधों का इच्छुक रहा है . प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए श्री पुतिन ने कहा की उनके नेतृत्व में भारत और रूस मिल कर रक्षा और सामजिक क्षेत्र में काफी आगे जाएंगे . संसार के सबसे ताकतवर देश के सबसे ताकतवर राष्ट्राध्यक्षा का ऐसा बयान भारत की अंतराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत हो रही छवि को दर्शाता है . 

Share This Post