जब मुस्लिम लड़की बोली- “मेरे अंडरवियर तक उतरवा दिए एयरपोर्ट पर और सैनेटरी पैड तक चेक किये” .. आखिर इन हालातों का जिम्मेदार कौन ?

इस वर्ष की शुरुआत में दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुल्क अमेरिका में एक मुस्लिम लड़की के साथ ऐसी वारदात हुई, जिससे पूरी दुनिया में सनसनी मच गई. जब उस मुस्लिम लड़की ने बताया कि अमेरिका के एयरपोर्ट पर उसके साथ क्या क्या किया गया, तो पूरी दुनिया चौंक गई थी. दरअसल अमेरिका के एक एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान एक मुस्लिम लड़की के न सिर्फ अंडरवियर तक उतरवा लिए गये थे बल्कि उसके सैनेटरी पैड तक चेक किये गये थे. इसकी जानकारी खुद इस मुस्लिम लड़की ने दी थी.

जिस मुस्लिम महिला के साथ अमेरिका के एयरपोर्ट पर ये सब किया गया, उसका नाम जैनब मर्चैंट है जो अमेरिका की ही नागरिक है. खबर के मुताबिक़, अमेरिकी एयरपोर्ट पर सिक्‍योरिटी ने जांच के दौरान जैनब के अंडर गारमेंट्स तक उतरवा दिये गये थे क्‍योंकि उस समय जैनब ने सेनेटरी पैड पहन रखा था. जैनब ने बताया था कि मैंने अधिकारियों को बताया था कि वह पीरियड्स में हैं, उन्‍होनें पैड पहन रखा है, तो यह साबित करने के लिए उनकी अलग से स्‍क्रीनिंग की गई, जिसमें कथित तौर पर जैनब को अंडरवियर और पैंट उतारने को क‍हा गया था.

जैनब ने बताया कि वो मेरे अंडरगारमेंट्स तक उतरवा दिए, मेरे ब्रा , मेरी पैंटी , सब कुछ उतरवा दिया उन लोगों ने और साथ ही साथ उन्होंने मेरी पैंट भी उतरवा दी और हमने उनको बताया कि हम पीरियड्स से हैं और मेरा पैड भीगा है लेकिन फिर भी उन्होंने मुझे पूरा चेक किया. जैनब ने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि एक बार मेरी तलाशी के लिए एक्सप्लोसिव यूनिट लाई गई, क्योंकि मेरे कम्प्यूटर के पीछे एक स्टिकर लगा हुआ था और एक बार तो मेरी तलाशी में कुत्तों की पूरी टीम ही लगा दी गई थी.

जैसे ही मुस्लिम लड़की जैनब का ये बयान सामने आया, न सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया. जब विवाद बढ़ा तो एयरपोर्ट के अधिकारियों ने साफ़ कह दिया कि जो भी किया गया वो सुरक्षा के मद्देनजर किया गया क्योंकि हम अमेरिका की सुरक्षा से कभी खिलवाड़ नहीं कर सकते. लेकिन मुख्य सवाल यही है कि आखिर इसका जिम्मेदार कौन हैं ? वो कौन से कारण हैं, जिसके कारण ये हालत उत्पन हुए हैं ? जब तक इन कारणों का जवाब नहीं तलाशा जाएगा, उसका निदान नहीं किया जाएगा तब लगातार ऐसे हालात बनते रहेंगे.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करेंनीचे लिंक पर जाऐं


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share