दलाई लामा की यात्रा से आग बबूला हुआ चीन, भारत की दी ये धमकी

पेइचिंग : भारत द्वारा बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को अरुणाचल यात्रा की इजाजत से चीन एकदम भड़क गया है। दलाई लामा की यात्रा को लेकर चीन ने भारत को धमकी देना शुरू कर दिया है। चीन ने कहा है कि भारत चीन के संयम की सीमा को चुनौती देने के लिए दलाई लामा का कूटनीतिक इस्तेमाल कर रहा है।

चीन ने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि भारत ने अपने मूल्य हितों की रक्षा के बीजिंग के संकल्प का आकलन कम कर के किया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चानइंग ने कहा कि भारत द्वारा चीन की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए अरुणचाल प्रदेश में दलाई लामा की यात्रा का प्रबंध करना सही नहीं है। इससे दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ पहुंच सकता है।

उन्होंने कहा कि चीन ने दलाई लामा की यात्रा का विरोध किया था और इस बारे में भारत के सामने आधिकारिक विरोध भी दर्ज कराएगा। वहीं, चीन की आपत्तियों पर प्रतिक्रिया देते हए दलाई लामा ने कहा है कि अगर कोई मुझे दुष्ट समझता है तो मुझे इसकी परवाह नहीं। बोमडिला में दलाई लामा ने कहा कि चीन में कई लोग भारत को प्रेम करते हैं लेकिन कई राजनीतिज्ञ संकीर्ण सोच के हैं। वे मुझे दुष्ट के रूप में प्रस्तुत करने की कोशिश करते हैं। मुझे इसकी परवाह नहीं है।

बता दें कि इससे पहले दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर उपजे विवाद पर भारत ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि चीन भारत के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करे। गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने कहा कि वह ‘एक चीन’ नीति का सम्मान करता है और चीन से भी इसी तरह की उम्मीद रखता है। उन्होंने कहा कि उनकी अरुणाचल यात्रा पूरी तरह धार्मिक है और इसका कोई राजनीतिक तात्पर्य नहीं निकाला जाना चाहिए।

Share This Post