30 साल पुराना चर्च बनने जा रहा मंदिर,, वो भी महाशक्ति अमेरिका में.. बाबरी प्रेमी कृपया ध्यान दें

ये खबर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बाबरी मस्जिद बनाने के पैरोकारों को विचलित कर सकती है. खबर के मुताबिक़, दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति अमेरिका में 30 साल पुराना एक चर्च मंदिर में बदलने जा रहा है. अमेरिका के वर्जिनिया में स्थित 30 साल पुराना चर्च स्वामीनारायण हिंदू मंदिर में परिवर्तित होगा. चर्च को मंदिर के रूप में बदल लेने के बाद प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि यह अमेरिका का छठा और दुनिया का नौंवा ऐसा चर्च है जिसे कि मणिनगर, अहमदाबाद स्थित स्वामीनारायण गड़ी संस्थान द्वारा स्वामीनारायण मंदिर में तब्दील किया जाएगा.

आपको बता दें कि इससे पहले कैलिफॉर्निया, लुइसेविले, पेन्सिलवेनिया, लॉस ऐंजेलिस और ओहिओ मे भी इस संस्था द्वारा चर्च को मंदिर में परिवर्तित किया जा चुका है. इसी तरह यूके के लंदन और बॉल्टन स्थित चर्च को भी मंदिर में परिवर्तित किया जा चुका है. संस्थान के महंत भागवतप्रियदास स्वामी ने बताया कि संस्था के प्रमुख पुरुषोत्तमप्रियदास स्वामी के नेतृत्व में 30 साल पुराने चर्च को स्वामीनारायण मंदिर के रूप में पुनर्निर्मित किया गया.

उन्होंने बताया, चर्च को मंदिर में परिवर्तित करने में बहुत अधिक प्रयास नहीं किए गए हैं क्योंकि वह पहले से ही एक धार्मिक स्थल था. यह वर्जिनिया में हरि भक्तों के लिए पहला मंदिर होगा. स्वामीनारायण मंदिर की तरफ से बताया गया कि वर्जिनिया में करीब 10 हजार गुजराती रहते हैं. इनमें ज्यादातर उत्तरी गुजरात से हैं. यह चर्च करीब 5 एकड़ इलाके में फैला है, जिसमें 18000 स्क्वेयर फीट इलाके में बना हुआ है.  इसके 150 वाहनों की पार्किंग आसानी से हो सकती है.   स्वामीनारायण संस्था

Share This Post