चीन में गायब हो रहे मुसलमान… लेकिन मर्द नहीं सिर्फ औरतें

चीन को लंबे समय से ये सवाल उठते रहे हैं कि चीन में उइगर मुस्लिमों को प्रताड़ित किया जाता है, उन्हें उनके मजहबी क्रिया कलापों से दूर रखा जाता है. लेकिन अब एक बार पुनः मुस्लिमों को लेकर चीन से जो खबर आ रही है जो काफी हैरान करने वाली है. खबर के मुताबिक़, चीन के शिनजियांग प्रांत से लगातार मुस्लिम लोग गायब हो रहे हैं. लेकिन गायब होने वाले ये मुल्सिम पुरुष महीन हैं बल्कि मुस्लिम औरतें हैं. चीन के शिंजियांग प्रांत से 200 से अधिक मुस्लिम व्यापारियों की पत्नियां लापता हो गई हैं.

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, चौधरी जावेद अट्टा भी उन्हीं में से हैं और उनकी पत्नी एक साल पहले लापता हो गई हैं. उन्हें अपने वीजा को रिन्यू कराने के लिए दोबारा पाकिस्तान आना पड़ा है और वहां से आने के बाद वह अपनी की तलाश फिर शुरू करेंगे. अट्टा ने कहा कि उनकी पत्नी ने आखिरी बार उनसे कहा था, ‘जैसे ही आप जाएंगे, वे मुझे कैंप में ले जाएंगे और मैं कभी वापस नहीं आऊंगी.’ जब दोनों अलग हुए थे उस वक्त उइगर मुस्लिम अट्टा और अमीना मानजी की शादी को 14 साल हो गए थे. अमीना अगस्त 2017 से लापता है. अट्टा ने बताया कि शिंजियांग में 200 से अधिक पाक व्यापारियों की पत्नियां लापता हैं. जब वे अपनी शिकायत लेकर पहुंचे तो चीनी अधिकारियों ने बताया कि उन्हें शैक्षणिक केंद्र ले जाया गया है.

चीन पर ये आरोप लगते हैं कि उसने उइगरों को नजरबंद कर रखा है और उन्हें उनकी धार्मिक मान्यताओं से दूर कर री-एजुकेट किया जा रहा है. माना जा रहा है कि हिंसा और दंगे को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. अट्टा ने बताया कि वे उसे स्कूल बताते हैं, जबकि वह जेल है.  अट्टा बताते हैं कि उन्हें अपने 5 और 7 साल के दो बच्चे को भी छोड़ना पड़ा है क्योंकि उनके पासपोर्ट चीनी अधिकारियों ने जब्त कर लिए हैं. उन्होंने ऐसा पत्नी के परिवार की देखभाल के लिए किया है अन्यथा अधिकारी उनके बच्चों को जबरन अनाथालय में डाल देंगे. बता दें कि चीन उइगर मुसलमानों को लेकर पूछे जाने वाले सवालों का नियमित रूप से जवाब देता आया है और इसका कहना है कि इसकी नीतियां शिंजियांग में स्थायित्व और शांति लाने की हैं. यही कारण है कि अशांत क्षेत्रों में कई चीजों पर रोक लगा दी गई जिनमें 10 लाख से अधिक उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को इंटरनेट से दूर रखना शामिल है. चीन सरकार का कहना है कि वह जो भी कर रहा है अपने  की एकता तथा अखंडता बनाए रखने के लिए कर रहा है.

Share This Post

Leave a Reply