जो कह रहे थे कि कमजोर है भारत की विदेश नीति, उनके लिए सबसे बड़ा सबूत है अमेरिकी कांग्रेस की ये विदेश नीति

जो लोग भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाते हैं, अमेरिकी कांग्रेस की ये रिपोर्ट उनके लिए जवाब बनकर सामने आई है. अमेरिकी कांग्रेस की एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ना केवल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक स्तर पर निर्णायक भूमिका निभा रहा है बल्कि इससे पीड़ित पड़ोसी देशों को उबारने में भी मदद कर रहा है. अमेरिकी कांग्रेस की इस रिपोर्ट में जो सबसे ख़ास बात कही गई है वो ये है कि अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत सबसे बड़ा क्षेत्रीय भागीदार रहा है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत ने अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में बड़े योगदान के बाद भी उसके साथ रक्षा संबंध गहरे करने की दिशा में कोई रुचि नहीं दिखाई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का पूरा ध्यान इस बात पर है कि जितनी जल्दी हो सके, उसके पड़ोसी अफगानिस्तान का पुनर्निर्माण हो, अफगान की स्थितियां सामान्य हों, वहां का जनजीवन सुचारू रूप से चल सके. भारत इसके लिए निस्वार्थ भाव से तमाम प्रयास कर रहा है.

‘कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस’ (सीआरएस) ने अफगानिस्तान पर अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा,‘ अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत सबसे बड़ा क्षेत्रीय भागीदार रहा है लेकिन उसने काबुल के साथ रक्षा संबंध गहरे करने की दिशा में कोई रुचि नहीं दिखाई है’. सीआरएस ने ‘अफगानिस्तान: बैकराउंड एंड यूएस पॉलिसी इन ब्रीफ’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में कहा कि ट्रम्प ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में बड़ी भूमिका निभाने के लिए भारत को प्रोत्साहित किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे अफगानिस्तान में भारत की गतिविधि को लेकर पाकिस्तान की चिंताएं बढ़ी हैं. इसमें कहा गया, ‘पाकिस्तान का सुरक्षा प्रतिष्ठान भारत के रणनीतिक घेराव को लेकर चिंतित है. वह अफगान तालिबान को अपेक्षाकृत मित्रवत और एक ऐसा भारत विरोधी तत्व मानता है, जिसपर वह भरोसा कर सकता है.’ ऐसे में पाकिस्तान को अफगानिस्तान में भारत की भूमिका रास नहीं आ रही है, लेकिन भारत इससे बेपरवाह होकर अफगानिस्तान की भलाई में लगा हुआ है. इससे साफ़ है कि भारत की छबि अफगानिस्तान में काफी अच्छी बनती जा रही है.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करेंनीचे लिंक पर जाऐं


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share