सीमाओं पर लड़ते देशो के मुसलमान न्यूजीलैंड में थे एकजुट.. जानिये कितने देशों के लोग मरे मस्जिद पर हमले में

भले ही कुछ देशो में सीमाओं पर तनाव हो या उनके राजनयिक रिश्ते एक दूसरे देशो से ठीक नहीं हो लेकिन मस्जिद के अन्दर जाने के बाद वहां किसी प्रकार से देश आदि की सीमाएं नहीं देखी गयी और वो सभी एक साथ एक जुट थे .. न्यूजीलैंड की जिस अल नूर मस्जिद में हमला हुआ वहां मौतों का आंकडा 50 को पार कर गया है और लगभग इतने ही लोग घायल हैं जिसमे से कुछ की हालत अभी भी गम्भीर है जिस से मृतको की संख्या और बढने की सम्भावना जताई जा रही है .

फिलहाल उस मस्जिद में अब तक मिल रही जानकारी के अनुसार भारत के 5 लोग मारे गये हैं जिसमे से अधिकतर गुजरात के हैं . मृतको में केरल के भी बताये जा रहे हैं . अब तक मिली जानकारी के अनुसार इन हमलों में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान , इंडोनेशिया , जॉर्डन, बांग्लादेश, फ़िज़ी और सऊदी अरब से ताल्लुक रखने वाले लोगों की मौत और लापता होने की ख़बर है. इन तमाम देशो में ऐसे भी देश हैं जिनके आपसी रिश्ते बेहद तनाव में हैं .

उदाहरण के लये भारत और पाकिस्तान दोनों देश पिछले कुछ समय पहले  युद्ध के मुहाने पर खड़े थे . इसके अलावा जार्डन और सऊदी अरब के रिश्तों भी इस समय अच्छे नहीं कहे जा सकते हैं . बंगलादेश और पाकिस्तान अन्तराष्ट्रीय स्तर पर १९७१ से खुद को एक दूसरे का विरोधी बताते हैं लेकिन इन सभी देशो के मुसलमान एक साथ नमाज़ पढ़ते थे वहां और लगता ही नहीं था कि दोनों देशो के कई सैनिक युद्ध में अपनी जान गंवा चुके हैं और दोनों देशो के नागरिकों में भी एक दूसरे के प्रति आक्रोश है .

Share This Post