समझौता ही नहीं, एक और ट्रेन पाकिस्तान से आती थी भारत में, जो अब पाकिस्तान ने कर दी है रद्द .. क्या आप जानते हैं उसका नाम ?

युद्द के लिए उन्मादी होते जा रहे पाकिस्तान ने अब अपना गुस्सा ट्रेनों पर और उस से सफर करने वाले यात्रियों पर उतरना शुरू कर दिया है . भारत की सेना के नाम से कांपने वाले पाकिस्तान के सभी मंत्री और अधिकारी अब ट्रेनों के परिचलन पर अपना गुस्सा उतार कर खुद को बहादुर दिखाने की कोशिश कर रहे हैं .. पाकिस्तान की सेना और सैन्य अधिकारियो से ज्यादा तो पाकिस्तान के रेल मंत्री उत्साहित दिखाई दे रहे हैं जो लड़ने के लिए बेताब दिख रहे हैं..

ध्यान देने योग्य है कि बहुत कम लोग ही ये जानते रहे होंगे कि भारत और पाकिस्तान के बीच सिर्फ समझौता ही नहीं बल्कि एक और ट्रेन चला करती थी जो अब पाकिस्तान की तरफ से बंद कर दी गई है . पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने कहा कि “हमने थार एक्सप्रेस को भी बंद करने का फैसला किया है।” यह पाकिस्तान के खोखरापार और भारत के मुनाबाओ के बीच चलती है। उन्होंने कहा कि “जब तक मैं रेल मंत्री हूं, पाकिस्तान और भारत के बीच कोई ट्रेन नहीं चलेगी”।

इन ट्रेनों में सबसे ज्यादा मुस्लिम लोग ही सफर किया करते थे जिनकी रिश्तेदारियां पाकिस्तान में हुआ करती थी . समझौता एक्सप्रेस के नाम से तमाम लोग परिचित थे लेकिन थार एक्सप्रेस कई लोगों के लिए नई थी ..  पाकिस्तान द्वारा समझौता और थार एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द करने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा यह एकतरफा कार्रवाई की गई। इस बारे में हमसे सलाह के बिना निर्णय लिया गया है। हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है ..

Share This Post