जमीन की सबसे ताकतवर इंसान हैं ब्रिटेन की महारानी… इतनी ताकत कि बर्खास्त कर दें किसी भी सरकार को, और सिर्फ इतना ही नहीं और भी बहुत कुछ

आज जब भी दुनिया की सबसे ताकतवर सख्शियत का नाम नाम लिया जाता है तो लोग अक्सर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम लेते हैं. लेकिन हकीकत इससे अलग है. आपको बता दें कि जमीन का सबसे ताकतवर इंसान डोनाल्ड ट्रंप या व्लादिमीर पुतिन नहीं बल्कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ हैं. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पास ऐसी शक्तियां मौजूद हैं, जो उन्हें ख़ास बनाती है या यूं कहें कि वे क़ानून से भी ऊपर हैं. महारानी एलिजाबेथ सबसे लंबे समय तक सिंहासन पर विराजमान रहने वाली शासक हैं.

ब्रिटेन की महारानी की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महारानी को कार चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ती. उन पर स्पीड लिमिट भी लागू नहीं होता. इतना ही नहीं, ब्रिटेन की महारानी को किसी भी देश की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है. शाही परिवार के निजी मामलों में मीडिया दखल नहीं दे सकती है. वे चाहें तो मीडिया को कुछ भी नहीं बता सकती हैं लेकिन ब्रिटेन के आम बाशिंदों को जरूरत पड़ने पर मीडिया को जानकारी देने की बाध्यता है. गौरतलब है कि ब्रिटेन में सबको टैक्स भरना होता है, लेकिन महारानी पर ये लागू नहीं होता। हालांकि, 1992 से ब्रिटिश महारानी अपनी स्वेच्छा से टैक्स का भुगतान कर रही हैं.

ब्रिटेन की महारानी युद्ध की घोषणा लेकर क़ानून अपने हाथ में लेने के लिए स्वतंत्र हैं. दिलचस्प बात ये है कि ब्रिटिश महारानी के पास ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की सरकारों को बर्खास्त करने की भी शक्ति है. बता दें कि 1975 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को बर्खास्त किया था. ब्रिटिश महारानी पर कोई भी मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है.


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share