मुस्लिम वैज्ञानिक हज़्ज़ा अल मंसूरी जब गया अन्तरिक्ष में तब अन्तरिक्ष के साथ एक फोटो जमीन की भी खींची .. जानिए कहाँ की ?

एक मुस्लिम वैज्ञानिक जिसने देश विदेश में पढ़ाई कर के अपना कैरियर अन्तरिक्ष विज्ञानं में चुना.. उसके बाद जी तोड़ कोशिश कर के वो शामिल भी हो गया उन गिने चुने लोगों की टीम को जो धरती से बहुत ऊपर अन्तरिक्ष में जा कर अपने रिसर्च को आगे बढ़ाएंगे जो आने वाले समय में जनकल्याण के काम आने के साथ साथ अन्तरिक्ष की जटिलताओ को भी समझने में सहायक होगी.. पर वो व्यक्ति अपना मूल नहीं भूला और उसको याद रहा की उसकी जड क्या और कहाँ है .

अक्सर सफलता की सीधे चढने वालों को कुछ अन्य मतो मजहबो में देखा गया है की वो सबसे पहले दूरी अपने धर्म से बनाते हैं और खुद को बुद्धिजिवीता के उस वर्ग में ले जा कर शामिल कर लेते हैं जहाँ उनको अपने मूल सिद्धांत एक साथ साथ अपने पूर्वजो के भी संस्कारों से नफरत हो जाया करती है… परमात्मा की प्रार्थना आदि के लिए समय निकालने की बात तो दूर है , आधुनिकता या सफलता के प्रभाव में कई लोग तो अपनी संस्कृति और सभ्यता के ही शत्रु बन जाया करते हैं.. लेकिन अन्तरिक्ष यात्री ह्ज्ज़ा अल मंसूरी के साथ ऐसा नहीं हुआ ..

संयुक्त अरब अमीरात के अन्तरिक्ष वैज्ञानिक ह्ज्ज़ा अल मंसूरी ने अन्तरिक्ष में जा कर इस्लाम के मुख्य स्थल मक्का मदीना की फोटो अन्तरिक्ष से खींची है और उसको बाकायदा अपने सोशल प्लेटफार्म इन्स्टाग्राम पर पोस्ट भी कर दी है.. इतने बड़े स्तर पर जा कर भी इस्लाम से ऐसा जुड़ाव होने के चलते उनकी इस्लामिक जगह में काफी तारीफ हो रही है ..अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचने वाले पहले अरब के रूप में इतिहास रचने वाले  हज्ज़ा मंसूरी गुरुवार को आठ दिवसीय मिशन के बाद पृथ्वी पर लौटने वाले हैं ..

उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल @astro_hazzaa से ग्रैंड मस्जिद (मस्जिद अल हरम) की एक आश्चर्यजनक तस्वीर साझा की, कैप्शन के साथ उन्होंने लिखा  ‘यह वही जगह के रूप में जानी जाती है जो मुसलमानों के दिलों में रहती है ‘ मक्का से मंगलवार को, उन्होंने अंतरिक्ष से यूएई की एक और तस्वीर साझा की थी.. हज्जा-अल-मंसूरी के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और रूसी कॉस्मोनॉट ओलेग स्क्रिपोचका भी गए हैं। इस   फोटो को भेजने के बाद यूएई ही नहीं पूरी दुनिया के मुसलमान 35 वर्षीय हज्जा अल-मंसूरी को देश का हीरो बता रहे हैं..

 

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे लिंक पर जाएँ –

http://sudarshannews.in/donate-online/


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share