वो कौन सा देश है जहाँ पिता अब शादी करेगा अपनी बेटी से ? क्या ये जायज है ?

क्या आप कल्पना भी कर सकते हैं कि एक पिता अपनी ही बेटी से शादी करे. जरा सोचिये कि जो बेटी हमेशा से उसको अब्बू कहती आई है अब वही बेटी अपने अब्बू की बेगम बनेगी, अपनी मां की सौतन बनेगी.. तो क्या ये जायज होगा ? आप इसको भले ही नाजायज मानें लेकिन एक देश में ऐसा कानून बनाया गया है जहाँ एक पिता अपनी ही बेटी से शादी कर सकेगा. बेटी से पिता की शादी का ये कानून इस्लामिक मुल्क ईरान में पास हुआ है.

ईरान की संसद से पास हुए इस बिल के पास होने के बाद अब ईरान में पिता अपनी पाली-पोसी हुई बेटी से शादी करने का हक रखता है. इस बिल में कहा गया है कि बेटी की उम्र 13 साल से ज्यादा होनी चाहिए और वह गोद ली हुई हो. यानी ईरान में शख्स 13 साल से ज्यादा उम्र की गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है. यह बिल ईरान में 22 सितंबर को पास हुआ था. हालाँकि कुछ सोशल एक्टिविस्ट इस बिल का विरोध भी कर रहे हैं.

मीडिया सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक़, ईरान के कुछ अधिकारियों का मानना है कि इस बिल को पास करने का मकसद हिजाब की परेशानी को सुधारना है क्योंकि गोद ली हुई बेटी को पिता के सामने हिजाब पहनना होता है और गोद लिए हुए बेटे के सामने मां को हिजाब पहनना पड़ता है. इस कानून के बाद ईरान में किसी भी व्यक्ति को 13 साल से ज्यादा उम्र की गोद ली हुई बेटी के साथ शादी कर उसे अपनी पत्नी बनाने का अधिकार मिल गया है.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करें. नीचे लिंक पर जाऐं–


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share