हैलो पुतिन जी, हैलो ट्रंप जी.. ये फोन भारत सरकार की तरफ से है.. फिर जानिये क्या बताया गया उन्हें कल ?

कल भारत की तरफ से अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ़्रांस तथा चीन जैसे दुनिया के ताकतवर देशों को अचानक से फोन किया गया तथा भारत सरकार द्वारा कश्मीर से 370 हटाए जाने के फैसले की जानकारी दी. मोदी सरकार ने कश्मीर से 370 हटाकर पहले तो इस बात का स्पष्ट संदेश दिया कि उनकी सरकार भारत की संप्रभुता तथा अखंडता के प्रति पूरी तरह समर्पित है तू वहीं दूसरी तरह संयुक्त राष्ट्र के सभी 5 स्थाई सदस्यों को खुद सूचना देकर ये भी जता दिया कि अब भारत दुनिया की आंख में आँख डालकर बात करने वाला है.

खबर के मुताबिक़, भारत ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों (पी-5) के राजनयिकों को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने तथा राज्य को दो केंद्रशासित हिस्सों में बांटने के अपने फैसले के बारे में जानकारी दी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कई अन्य देशों के राजनयिकों को भी जम्मू कश्मीर से संबंधित फैसले के बारे में अवगत कराया. उन्होंने बताया कि राजनयिकों को बताया गया कि फैसला भारत का आंतरिक मामला हैं और वे सुशासन, सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने तथा जम्मू कश्मीर का आर्थिक विकास सुनिश्चित करने पर केंद्रित हैं.

माना जाता है कि विदेश सचिव विजय गोखले ने सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों-अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस के राजनयिकों को भारत के फैसले से अवगत कराया. मामले में राजनयिक समुदाय के सदस्यों द्वारा रुचि जताए जाने के मद्देनजर विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने पी-5 देशों सहित विभिन्न देशों के राजनयिकों को फैसले के बारे में जानकारी दी.

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW