Breaking News:

उत्तर कोरिया में 5 अधिकारी उतार दिए गये मौत के घाट.. जानिये फिर क्यों सनक चढ़ी तानाशाह पर ?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का सनकी चेहरा एक बार से दुनिया के सामने आया है. खबर के मुताबिक़, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ परमाणु कार्यक्रम पर असफल वार्ता के बाद अपने एक राजनयिक समेत 5 अधिकारियों को मौत के घाट उतार दिया है. सजा-ए-मौत पाने वालों में से वॉशिंगटन के साथ बातचीत का रास्ता निकालने वाले यूएस के लिए उत्तर कोरिया के विशेष दूत भी शामिल हैं.

दक्षिण कोरिया के अखबार ‘द चोसुन इल्बो’ की शुक्रवार को प्रकाशित खबर के अनुसार अमेरिका से लौटे ‘अपने सर्वोच्च नेता’ के साथ विश्वासघात करने के आरोप में किम ह्योक चोल को गोलियों से मरवा दिया गया. चोल ने हनोई बैठक का जमीनी काम देखा था और वह किम की निजी ट्रेन में उनके साथ भी रहे थे. अखबार ने अज्ञात सूत्र के हवाले से लिखा, ‘जांच के बाद मार्च में किम ह्योक चोल को विदेश मंत्रालय के चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिरिम हवाईअड्डे पर गोलियों से मरवा दिया.’ खबर में अन्य अधिकारियों के नाम नहीं दिये गये हैं.

किम ह्योक चोल फरवरी में आयोजित हनोई शिखर वार्ता में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफेन बीगन के उत्तर कोरियाई समकक्ष थे. बहरहाल अंतर कोरियाई संबंधों के मामलों को देखने वाले दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने इस संबंध में टिप्पणी से इनकार किया है. अखबार ने यह भी कहा कि किम जोंग उन की दुभाषिया रहीं शिन ह्ये योंग को शिखर वार्ता में गलती के लिये जेल भेज दिया गया है.
अन्य राजनयिक सूत्र के हवाले से ‘चोसुन’ की खबर के अनुसार जब ट्रम्प ‘कोई समझौता नहीं’ कहकर बैठक से बाहर जाने लगे, तब वह किम के नये प्रस्ताव को अनुवाद कर अमेरिकी राष्ट्रपति को बताने में नाकाम रही थीं.

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW