पीएम मोदी के आगे दुनिया नतमस्तक.. सात अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री

भारत के प्रधानमन्त्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी का दुनिया में डंका बज रहा है. पीएम मोदी का आकर्षक व्यक्तित्व, उनकी प्रगतिवादी सोच, कार्यशैली की चर्चा पूरी दुनिया में होती है..तो उनकी नीतियों के आगे भी दुनिया सर झुका रही है. जब पीएम मोदी से दुनिया में उनकी इस लोकप्रियता के बारे में सवाल किया जाता है तो वह स्पष्ट कहते हैं कि दुनिया मुझे स्वीकार नहीं कर रही है बल्कि हिंदुस्तान की बढ़ती हुई ताकत को स्वीकार कर रही है.

खुलने लगी श्रीलका आतंकी हमले की परतें.. सामने आ रहा पाकिस्तानी कनेक्शन

भारत के प्रधानमन्त्री के रूप में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि वो सात अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं और ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं…

जिस पाकिस्तान के साथ बहिष्कार के समय सेक्यूलर श्रीलंका ने खेला था मैच.. अब उसी पाकिस्तान ने दिया श्रीलंका को ये रिटर्न

पीएम मोदी को मिलने वाले 7 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

1. रूस का सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 12 अप्रैल 2019 को रूस ने सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टले सम्मान‘ के लिए नामित किया. पीएम मोदी को यह अवॉर्ड भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिया जाने वाला यह सातवां सम्मान है.

2. यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 4 अप्रैल 2019 को प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायेद मेडल‘ से नवाजने का फैसला किया. मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की. मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं.

3. सियोल शांति पुरस्कार

पीएम मोदी को 22 फरवरी 2019 को साउथ कोरिया का ‘सियोल शांति पुरस्कार‘ प्रदान किया गया. सियोल शांति पुरस्कार-2018 के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद 24 अक्टूबर 2018 को यह फैसला लिया गया कि भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने हेतु प्रधानमंत्री मोदी ने मोदीनॉमिक्स द्वारा सराहनीय कार्य किया है, जिसके चलते उन्हें सियोल शांति पुरस्कार दिया जाएगा. 12 सदस्यीय चयन समिति ने विश्व भर के 100 से ज्यादा प्रत्याशियों के बीच से एक कड़ी, उद्देश्यपरक और गहन मंत्रणा के बाद विजेता का चुनाव किया. दुनिया में अब तक 13 अन्य लोगों को यह पुरस्कार दिया जा चुका है.

4. चैंपियंस ऑफ द अर्थ 2018 पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सितंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान दिया गया. संयुक्त राष्ट्र ने मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ‘ अवॉर्ड से सम्मानित किया था. यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को लेकर अग्रणी एवं उत्साही कार्यों के लिए और पर्यावरणीय कार्यों में सहयोग के नए क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमैनुएल मैक्रों को ‘नीति नेतृत्व’ श्रेणी के तहत प्रदान किया गया.

5. फिलिस्तीन ग्रैंड कॉलर पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 10 फरवरी 2018 को फिलिस्तीन में ‘ग्रैंड कॉलर‘ सम्मान से सम्मानित किया गया. यह विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है. प्रधानमंत्री मोदी को भारत और फिलिस्तीन के रिश्तों की बेहतरी के लिए उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया था. मोदी को यह सम्मान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रदान किया. यह किसी देश के राजा, राज्य के प्रमुख या ऐसे ही किसी पद पर मौजूद सम्मानित लोगों को दिया जाता है.

6. आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार

प्रधानमंत्री मोदी को 4 जून 2016 को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आमिर अमानुल्लाह खान‘ से सम्मानित किया गया. ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा मोदी को इस सम्मान से नवाजा गया. इस पुरस्कार का नाम अफगानिस्तान के राष्ट्रीय नायक, अमानुल्लाह खान के नाम पर रखा गया है, जो अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के शूरवीर थे.

7. किंग अब्दुल अजीज सैश पुरस्कार

प्रधानमंत्री मोदी को 3 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुल अजीज सैश‘ से सम्मानित किया गया. उल्लेखनीय कार्यों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान दिया गया. इस सम्मान से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सम्मानित किया जा चुका है.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने व हमें मज़बूत करने के लिए आर्थिक सहयोग करें।

Paytm – 9540115511

Share This Post