कश्मीर से नाईजीरिया तक दफ़न हो रहे शांति के शत्रु.. नाईजीरिया में लगभग 300 आतंकी ढेर..बोको हराम से जुड़े थे

समाज के दुश्मन तथा शान्ति के शत्रु इस्लामिक आतंकी संगठन बोकोहराम के खिलाफ नाइजर सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. नाइजर सेना की बड़ी कार्रवाई में बोकोहरम के कम से कम 280 आतंकी मार गिराए जाने का दावा किया गया है. हाल के दिनों में यह बोकोहराम विद्रोहियों पर सेना की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. नाइजर के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि नाइजर सेना ने दक्षिण-पूर्वी सीमा के पास 280 से अधिक बोकोहराम के आतंकियों को मौत की नींद सुला दिया है.
नाइजर के रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह कार्रवाई 28 दिसंबर से जारी थी. इस कार्रवाई में 200 से अधिक विद्रोहियों को हवाई हमलों में मार गिराया गया. जबकि थल सैनिकों ने 87 विद्रोहियों को मौत के घाट उतार दिया. बताया जा रहा है कि पश्चिमी अफ्रीकी देशों के नेताओं ने नवंबर में लेक चाड क्षेत्र में नाइजीरियाई अलगाववादी समूह बोकोहराम के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए बैठक की थी. इस बैठक के बाद बाद बोकोहराम के विद्रोहियों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया. बोकोहराम के आतंकियों के खिलाफ यह ऑपरेशन लेक चाड के द्वीपों और कोमाडौगो योबे नदी के आसपास के क्षेत्र में चलाया गया. सेना ने दावा किया है कि उसने आठ बोट, दो रॉकेट लॉन्चर और भरी मात्रा में हथियार तथा गोला-बारूद जब्त किया है.
आपको बता दें कि बोकोहराम नाइजर में सक्रिय आतंकी संगठन है, जिसका गठन 2002 में हुआ था. नाईजीरियाई मुस्लिम नेता मोहम्मद यूसुफ ने इसका गठन किया. इस संगठन का असली नाम ‘जमात-ए-एहले-ए-सुन्नी लिदावती वल जिहाद’ है. बोकोहराम एक अरबी शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ होता है ‘पश्चिमी शिक्षा हराम’ है.
Share This Post