अमेरिका की चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण

सोल : अमेरिका के चेतावनी के बावजूद आज उत्तर कोरिया ने फिर से मिसाइल परीक्षण किया है। हालांकि, बताया जा रहा है कि यह मिसाइल परीक्षण असफल रहा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रक्षा अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। उत्तर कोरिया के इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और गहरा गया है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रक्षेपण करीब करीब तत्काल ही असफल हो गया। यूएस पैसेफिक कमांड ने एक बयान में बताया कि मिसाइल में करीब करीब तुरंत ही विस्फोट हो गया। हालांकि, इस बात का पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उत्तर कोरिया ने कौन-सी मिसाइल का परीक्षण किया।

अमेरिकी अधिकारी इसे बैलिस्टिक मिसाइल मानकर चल रहे हैं। बयान के अनुसार, उत्तर कोरिया ने 15 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार, 21:21 मिनट पर मिसाइल प्रक्षेपित की। यूएस पैसेफिक कमांड के प्रवक्ता सीडीआर डेव बेनहैम ने बताया कि बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण सिन्पो के करीब किया गया।

बेनहैम ने कहा कि यूएस पैसेफिक कमांड सुरक्षा बनाए रखने के लिए कोरिया गणराज्य तथा जापान में अपने सहयोगियों के साथ करीब से काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। बता दें कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा था कि चीन अपने पड़ोसी उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाए, वरना अमेरिका इसे सुधार देगा।

Share This Post