उत्तर कोरिया ने किया नए रॉकेट इंजन का परीक्षण, तानाशाह किम जोंग ने कहा- दुनिया जल्द ही हमारी ताकत और कामयाबी देखेगी

सोल : उत्तर कोरिया ने रविवार को एक नए हाई परफॉर्मेंस रॉकेट इंजन का परीक्षण किया। वहां की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी कि उत्तर कोरिया ने उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है। सरकारी मीडिया ने बताया कि ये इंजन उत्तर कोरिया को विश्वस्तरीय सेटेलाइट लॉन्च क्षमता पाने में मदद करेगा। तानाशाह किम जोंग उन ने कहा है कि पूरी दुनिया जल्द ही हमारी ताकत और कामयाबी देखेगी। इंजन टेस्ट को लेकर उन ने कहा कि हमने बड़ा अचीवमेंट हासिल किया है। दुनिया जल्द ही हमारी और कामयाबी देखेगी।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, किम ने जोर दिया कि पूरा विश्व जल्द ही इस महत्वपूर्ण परीक्षण के महत्व का गवाह बनेगा। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया नए सैटेलाइट रॉकेट को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। नए तरह के हाई परफॉर्मेंस रॉकेट इंजन से बाहरी अंतरिक्ष विकास के क्षेत्र में वैज्ञानिक और तकनीकी फाउन्डेशन को मजबूती मिलेगी और विश्व स्तरीय सैटेलाइट डिलीवरी क्षमता की बराबरी भी करेगी।’ रॉकेट इंजन को मिसाइल में इस्तेमाल करने के काम में लाया जाता है।

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में नॉर्थ कोरिया ने बेंग्योन एयरबेस से ही मुसुदन मिसाइल के 2 टेस्ट किए थे। योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, साउथ कोरियाई मिलिट्री को शक है कि नॉर्थ मध्यम दूरी की मुसुदन मिसाइल का टेस्ट कर सकता है। वहीं, इस महीने साउथ कोरिया के दौरे पर गए अमेरिकी डिफेंस मिनिस्टर जेम्स मैटिस ने नॉर्थ कोरिया को वॉर्निंग देते हुए कहा था कि अगर नॉर्थ कोरिया कोई भी न्यूक्लियर अटैक करता है तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

Share This Post