चीन के साथ अपने रिश्ते और मजबूत करने के लिए गधों का इस्तेमाल करेगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद : पाकिस्तान अपने और चीन के रिश्तों में मजबूती लाने के लिए नया तरीका अपना रहा है। एक प्रस्तावित व्यापार योजना के तहत अब पाकिस्तान चीन के साथ अपने रिश्ते और मजबूत करने के लिए गधों को इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। पाक ने फैसला किया है कि वो चीन को गधे बेचेगा, जिससे वो काफी मुनाफा कमा सके।

बता दें कि गधों की खाल का चीन में काफी इस्तेमाल किया जाता है। गधे की खाल से निकली हुई जिलेटिन का इस्तेमाल कई तरह की महंगी दवाओं को बनाने में किया जाता है। खैबर पख्तूख्वा में बड़ी तादाद में गधे पाए जाते हैं। चीन को होने वाले निर्यात में कोई कमी ना आए इसके लिए इसके लिए गधों की आबादी में इजाफा किया जाएगा।

इस योजना के द्वारा गधे पालने वाले समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। पाकिस्तान के चीन को गधे निर्यात किए जाने की इस योजना का नाम ‘खैबर पख्तूख्वा चाइना सस्टेनेबल डंकी डेवलेपमेंट प्रोग्राम’ रखा है। इसका मकसद चीन को गधे निर्यात करना और चीन में गधों की ब्रीडिंग के लिए मदद मुहैया करना है।

खैबर पख्तूनख्वा-सीपीईसी वेबसाइट ने इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा है कि इस प्रस्तावित योजना के अंतर्गत गधों की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस प्रोग्राम के तहत हम गधों की आबादी में इजाफा करने पर ध्यान देंगे, ताकि चीन को होने वाले निर्यात में कोई कमी ना आए।

Share This Post