Breaking News:

इजरायल में रहने वाले भारतीय लोगों से मिले श्री नरेंद्र मोदी. उन्हें समझाई कुछ खास बातें…

तेल अवीव में भारतीय लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इजरायल से भारत का संबंध काफी पुराना है और भारत – इजरायल के बीच समानता और सहयोग का भी है। यह भूमि इजरायल के बलिदान की गाथा से भरी हुई है। किसी भी देश का विकास वहां के नागरिकों के स्पिरिट से तय होता है। इजरायल ने कर दिखाया है कि संख्या और आकर मायने नहीं रखता। इस मौके पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की और अपने भाषण की शुरुआत हिंदी में नमस्ते करके की और मोदी का दिल से अभिवादन दिया। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे दोनों देशों के लोकतंत्रों में भविष्य का निर्माण कर रहे है। भारत और इजरायल की जोड़ी स्वर्ग में बनी है, लेकिन आज यहां धरती पर इसको सम्पूर्णता हासिल हो रही है। 
ये हैं इजरायल में पीएम मोदी के भाषण की खास बातें-
1. पीएम मोदी ने इजरायल के तेल अवीव में कंवेंशन सेंटर में अपने भाषण की शुरुआत ‘हिब्रू भाषा’ से की। 
2. पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के कई महापौर को भारत के प्रति प्यार ने उन्हें इस कंवेंशन सेंटर में लाया है इसके लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं। 
3. इजरायल को अविष्कारों का गढ़ बताया और कहा कि इसने नये-नये इनोवेशन जिसमें सोलर पैनल, सोलर विंडो और एग्रो बॉयोटेक्नोलॉजी शामिल है से दुनिया को आश्चर्यचकित किया है। 
4. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी देश को तरक्की करने में संख्या और आकार मायने नहीं रखता है और ये इजरायल ने करके दिखाया है। 
5. पीएम मोदी आगे कहते है कि भारत और इजरायल तकनीकी क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर एकसाथ चलने वाले देश हैं। 
6. इजरायल में जल्द ही ‘इंडियन कल्चरल सेंटर’ खोलने की बात कही जो एक-दूजे देश को जोड़कर रखेगा। 
7. पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के लोग भारत आकर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। इजरायल और भारत के बीच ‘पीआईओ कार्ड’ को लेकर भी पीएम मोदी बोले ‘दिल के रिश्ते कार्ड से खत्म नहीं होते।’
8. वहीं, दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा शुरू करने की बात कही। 
9. अपने भाषण को आगे बढ़ाते हुए कहा कि इजरायल की भूमि वीर सपूतों की भूमि है और बोले कि पीएम बेंजामिन ने उन्हें भारतीय शहीद सैनिकों की तस्वीर भेंट की।
10. इजरायल का साथ भारत के लिए दूसरी हरित क्रांति में सहायक सिद्ध हो सकता है। 
Share This Post