बुर्के पर बेहद सख्त हुआ ये देश.. बोला- हमारी आंतरिक सुरक्षा सबसे पहले

समाज में मुस्लिम महिलाओं का किस तरह से इस्लाम में शोषण होता है ये बात जग जाहिर है। हमेशा बुर्का ही पहनकर रहो, ये कपडें पहनने हैं, ये कपडे नहीं पहनने हैं, ऐसी तमाम तरह की विकृतियां व्याप्त हैं एक खास समाज में। इन विकृतियों के खिलाफ बाकी यूरोपीय देशों की तरह ऑस्ट्रिया सरकार ने जंग छेड़ दी है। अब ऑस्ट्रिया ने भी कड़ा फैसला लेते हुए आदेश जारी किया है कि अब उनके यहाँ भी बुर्का बैन रहेगा।

यूरोपीय संघ के अन्य देशों की तरह आस्ट्रिया सरकार ने नया नियम लागू किया है। इसके तहत सरकार ने देश में बुर्का पहनने और सार्वजनिक स्थानों एवं इमारतों में चेहरा छुपाने वाली अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाबंदियों का मकसद ‘एक खुले समाज में समाज का सामंजस्य सुनिश्चत करना है।’ इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 150 यूरो तक का जुर्माना लगाया जाएगा। आपको बता दें कि एक बड़ी तादाद में अरब पर्यटक छुट्टियां बिताने के लिए यहाँ आते हैं। रविवार से नई पाबंदियां प्रभाव में आएंगी।

अब आने वाले दिनों में अगर इनको यहाँ आना है तो बिना बुर्का के आना होगा और अगर वो नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं तो उनपर 150 यूरो तक का जुर्माना लगाया जाएगा। बहरहाल, इस नियम के तहत कुछ चीजों में छूट है जैसे की- सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जोकर की वेशभूषा, काम पर पहने जाने वाली चीजें जैसे मेडिकल मास्क और ठंड के मौसम में पहने जाने वाले स्कार्फ शामिल हैं। खैर, देखते है कि अब इस फैसले पर इस्लामिक देशों का रवैया क्या होता है? क्या वो ऑस्ट्रिया घूमने बुर्का बिना पहने जाएंगे या फिर वहाँ जाना ही बंद कर देंगे।  


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share