Breaking News:

संसार की सबसे बड़ी महाशक्ति के सबसे बड़े सम्मान से सम्मानित होंगे नरेंद्र मोदी.. संसार भर के नामी नेताओं ने चौंक कर देखा भारत की तरफ


लोकसभा चुनाव 2019 के सियासी रण में विपक्षी दल प्रधानमन्त्री मोदी पर लगातार ज़ुबानी हमले कर रहे हैं तथा किसी भी हालात में उन्हें चुनावी मात देने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इसी सियासी महासंग्राम के बीच प्रधानमंत्री मोदी को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुन हिन्दुस्तानियों का सीना गर्व से चौड़ा हो उठा है. खबर के मुताबिक़, संसार की सबसे बड़ी महाशक्ति रूस ने प्रधानमन्त्री मोदी को अपने सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करने का फैसला किया है.

जैसे ही रूस ने इस बात की घोषणा की कि वह हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- ऑर्डर ऑफ़ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल प्रदान करेगा..दुनिया की नजरें भारत की तरफ टिक गई. संसार भर के नामी नेता भारत की ओर चौंककर देखने लगे तथा दुनिया में हिंदुस्तान की बढ़ती ताकत को सलाम करने लगे. रूस सरकार की तरफ से जारी संक्षिप्त बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान भारत और रूस के बीच रिश्तों को आगे बनाने और विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए दिया गया है.

रूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है..

इसके अलावा रूसी दूतावास ने भी इसे लेकर ट्वीट किया है..

‘ऑर्डर ऑफ़ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है जिसे उल्लेखनीय काम करने वाले रूसी नागरिक और देश-विदेश के प्रमुख नेताओं को दिया जाता है. इसे 17वीं सदी के अंत में जार पीटर प्रथम ने एपोस्टल एंड्रयू के सम्मान में शुरू किया था. पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में हिंदुस्तान की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले कुछ महीनों में प्रधानमंत्री मोदी को एक के बाद एक कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

इसी महीने संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई ने भी मोदी को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ज़ायेद मेडल से सम्मानित किया है. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख़ मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाह्यान ने ट्वीट कर कहा था कि भारत के साथ हमारी ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक साझेदारी है, जिसके पीछे मेरे परम मित्र नरेंद्र मोदी का बहुत योगदान है, जिन्होंने इन रिश्तों को और मज़बूत किया है.  पीएम मोदी को अभी तक इन दोनों सम्मानों के अलावा पांच और अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है.

  • अक्टूबर, 2018 में उन्हें सोल पीस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. दक्षिण कोरिया सरकार की तरफ से पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मोदी की कोशिशों की वजह से दिया गया था.
  •  सितंबर, 2018 में मोदी को यूएन चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार दिया गया था. यह पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है.
  • इससे पहले फिलिस्तीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ दिया था. यह पुरस्कार मोदी को तब भेंट किया गया तब वह फिलिस्तीन की यात्रा पर गये थे. यह भी बताते चलें कि बतौर पीएम वह फिलिस्तीन की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं.
  • पीएम मोदी को वर्ष 2016 में अफगानिस्तान सरकार ने अमीर अबदुल्लाह खान अवार्ड दिया था. अफगानिस्तान का यह सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है जिसे राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को उनकी काबुल यात्रा के दौरान दिया.
  • वर्ष 2016 में ही मोदी को सऊदी अरब की तरफ से किंग अब्दुलअजीज सैश अवार्ड भी दिया गया था.

सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...