बढ़ती जा रही मस्जिदों के खिलाफ हिंसा.. अब जर्मनी की मस्जिद में लगाई आग

न्यूजीलैंड की 2 मस्जिदों में हुई गोलीबारी के बाद उभर कर सामने आई नफरत की आग काफी तेजी से फैलती जा रही है. न्यूजीलैंड के बाद कई देशों से ऐसे मामले सामने आये हैं जहाँ मस्जिदों को निशाना बनाया गया है. ऑस्ट्रेलिया में एक मस्जिद को निशाना बनाया गया तो ब्रिटेन की 5 मस्जिदों में तोड़फोड़ की गई थी. इसके अलावा अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक मस्जिद में आग लगा दी गई थी. नफरत की ये वो आग थी, जिसके एक छोर पर ईसाई हैं दूसरे छोर पर मुस्लिम तथा नफरत की ये आग दुनिया भर में फैलती जा रही है.

नफरत की ये आग उस समय नई उंचाई पर पहुँची जब श्रीलंका में ईस्टर पर चर्चों को निशाना बनाया गया. इसके बाद ईसाईयों ने श्रीलंका में चुन चुन कर मुस्लिमों के खिलाफ अभियान चलाया तथा मुस्लिमों पर हमलों की ख़बरें आईं. लेकिन नफरत की ये आग यहीं थमती हुई नजर नहीं आ रही है बल्कि ये आग अब जर्मनी पहुँच चुकी है. मीडिया सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक़,  जर्मनी के कोलोन के हेगन स्थित जामिया मस्जिद में आग लगा दी गई है.

मस्जिद के इमाम मौलाना उमर ओरल ने शनिवार को जानकारी दी कि यह घटना सुबह 10 बजे (स्थानीय समय) पर हुई. अपराधी ने पहले कूड़ेदान और अन्य बैरिकेड को आग लगा दी जिससे मस्जिद क्षतिग्रस्त हो गई. इमाम ने बताया कि हालाँकि इस घटना में कोई हताहत तो नहीं हुआ है लेकिन मस्जिद को भारी नुकसान पहुंचा है. इमाम ने यह भी बताया कि पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से घटना की जांच की और पाया कि अपराधी को अपनी जेब से कुछ निकालते हुए और प्रवेश द्वार पर डालते हुए देखा गया था जिसके बाद आग लग गई. यह मस्जिद इस्लामिक कम्युनिटी नेशनल व्यू से जुड़ी है जो जर्मनी का सबसे बड़ा मुस्लिम संगठन है.

Share This Post