चीन के मानचित्र में अब जो दिखा, उसे अमेरिका और रूस तक ने नहीं सोचा था.. हुआ वो जो अप्रत्याशित है

चीन की छबि दुनिया के एक ऐसे मुल्क के रूप में बनी हुई है जिसकी नजर हमेशा दूसरे देश की जमीन हथियाने पर लगी रहती है..यही कारण है कि चीन समय समय पर हिंदुस्तान के अभिन्न अंग अरुणाचल प्रदेश पर भी अपना दावा जताने का नापाक प्रयास करता रहता है. लेकिन अब चीन ने अपना ऐसा नक्शा जारी किया है, जिसे देखकर पाकिस्तान के साथ अमेरिका और रूस भी हैरान रह गये हैं.

श्रीलंका में मुसलमानों के खिलाफ सेना और पुलिस को मिला ये नया आदेश.. जबकि भारत से ख़त्म करने की तैयारी है देशद्रोह का क़ानून

खबर के मुताबिक़, आमतौर पर अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा मानने वाले चीन ने अपने एक नक्शे में पूरे जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया है. बीजिंग में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के दूसरे समिट में चीन नक्शा प्रदर्शित कर रहा था. इसी में चीन ने पूरे जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया है. इस नक्शे में भारत को भी BRI का हिस्सा दिखाया गया है. बता दें कि भारत ने इस समिट का बहिष्कार किया है. इससे पहले 2017 में BRI के पहले समिट में भी भारत शामिल नहीं हुआ था. इस समिट में 37 देश शामिल हो रहे हैं.

महिला को फिर ‘माल’ बोला कांग्रेसी नेता ने.. जबकि राहुल गांधी वादा कर रहे नारी की सुरक्षा व स्वाभिमान का

बीआरआई का मकसद राजमार्गों, रेल लाइनों, बंदरगाहों और सी-लेन के नेटवर्क के माध्यम से एशिया, अफ्रीका और यूरोप को जोड़ने का लक्ष्य है. तीन दिन तक चलने वाले इस समिट की शुरुआत गुरुवार को हुई. ये नक्शा चीन की कॉमर्स मिनिस्ट्री ने पेश किया. पूरे जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत में शामिल करना चीन का ये कदम हैरान कर देने वाला है, क्योंकि हाल ही में चीन ने ऐसे हजारों नक्शे नष्ट किए थे जिनमें अरुणाचल प्रदेश को भारत के राज्य के तौर पर दिखाया जाता रहा है.

श्रीलंका की मुख्य मस्जिद में घुसी पुलिस. 47 तलवारें, 15 कुल्हाड़ी और सेना की वर्दी बरामद. इमाम गिरफ्तार

नक़्शे को लेकर चीन के इस कदम से जानकार भी हैरान हैं. भारत-चीन मामलों के जानकार अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि पूरे कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाना भारत को खुश करने के लिए चीन की चाल तो नहीं है. बता दें कि पिछले साल नवंबर में चीन के सरकारी चैनल CGTN ने पाकिस्तान के नक्शे से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को अलग दिखाया था. अब पूरे अरुणाचल तथा POK को भारत के नक़्शे में दिखाने के पीछे चीन का क्या मकसद है, जानकार इस पर नजर बनाये रखे है.

“भाजपा के शौचालय निर्माण का मज़ाक उड़ाने वाले राहुल गांधी की दादी व अम्मा लोटा ले कर खेतों में गई होतीं तो एहसास होता उन्हें” – राजवीर सिंह, सांसद भाजपा

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने व हमें मज़बूत करने के लिए आर्थिक सहयोग करें।

Paytm – 9540115511

Share This Post