जॉनसन एंड जॉनसन पर हुए खुलासे से पूरी दुनिया में सनसनी.. मौत बेचकर पैसे भी कमा रहे थे और लोग खरीद भी रहे थे

बीबी पाउडर बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (जेजे) के बारे में सनसनीखेज खुलासा हुआ है कि ये कंपनी सालों से जानबूझकर कैंसर पैदा करने वाला बीबी पाउडर बेच रही है. समाचार एजेंसी रायटर्स ने इस बात का खुलासा किया है कि 1970 से लेकर 2000 तक कंपनी अपने उत्पाद में एस्बेस्टस का प्रयोग करती रही है और इस बात की जानकारी कंपनी में कार्यरत हर व्यक्ति को थी. आपको बता दें कि एस्बेस्टस से कैंसर का खतरा होता है.

रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी एग्जिक्यूटिव से लेकर के माइन मैनेजर, साइंटिस्ट, डॉक्टर और कंपनी के वकीलों को इस बात की जानकारी थी, लेकिन उन्होंने इसे बाहर नहीं आने दिया. 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई. हालांकि अभी यह बात साफ नहीं हो पाई है कि क्या कंपनी ने इन उत्पादों को केवल अमेरिका में ही बेचा, या फिर इनको अन्य देशों में निर्यात किया गया. कंपनी ने अमेरिकी रेगुलेटर्स पर दबाव बनाया था कि वो टेलकम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को बढ़ा दें. इसको कम करने की कोशिश के खिलाफ जाकर के उसने जो दबाव बनाया उसमें वो काफी हद तक सफल हुई थी.

मेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (जेजे) के बारे में रायटर्स की ये हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के स्टॉक में शुक्रवार को 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. सीएनएन ने इस बारे में लिखा है कि 2002 के बाद यह कंपनी के शेयर्स में सबसे बड़ी गिरावट है. 19 जुलाई 2002 को कंपनी के शेयर्स में 16 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. तब कंपनी की एक पूर्व कर्मी ने कंपनी पर रिकॉर्ड में गड़बड़ी का आरोप लगाया था.

Share This Post